Namak Khane Ke Nuksan: WHO विशेषज्ञ एक दिन में 5 ग्राम से अधिक नमक का सेवन नहीं करने की सलाह देते हैं. हम में से ज्यादातर लोग बहुत अधिक नमक का सेवन कर रहे हैं. यह समझना जरूरी है कि आप क्या खा रहे हैं.

Daily Salt Intake: नमक और चीनी ये दो सबसे जरूरी स्वाद ऐसे हैं जो ज्यादा मात्रा में लिए जाने पर स्वास्थ्य के लिए अधिक खतरा पैदा करता हैं. डॉक्टर हमेशा हमें नमक और चीनी के अधिक सेवन के खिलाफ सलाह देते हैं क्योंकि इससे शरीर के प्रमुख अंगों का नुकसान होता है. WHO ने हाल ही में समझाया कि आपको कितना नमक खाना चाहिए और कैसे नमक आहार के लिए खतरनाक होता है. अधिक मात्रा में नमक का सेवन ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और स्ट्रोक का कारण बनता है. बहुत अधिक नमक खाने से आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है और इसलिए हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. 

हमें कैसे पता चलेगा कि हम बहुत ज्यादा नमक खा रहे हैं?

जो लोग बहुत अधिक नमक का सेवन करते हैं वे वॉटर रिटेंशन से पीड़ित होते हैं और फूले हुए दिखाई देते हैं. कई अध्ययनों ने ज्यादा नमक का सेवन करने से पेट के कैंसर का खतरा भी बताया है. WHO विशेषज्ञ एक दिन में 5 ग्राम से अधिक नमक का सेवन नहीं करने की सलाह देते हैं. हम में से ज्यादातर लोग बहुत अधिक नमक का सेवन कर रहे हैं. डब्ल्यूएचओ हर दिन 5 ग्राम से अधिक नमक का सेवन नहीं करने की सलाह देता है, जो कि दुनिया में बहुत कम लोग ही ऐसा कर रहे हैं आप जो भी खाते हैं उससे शरीर के अंदर नमक जाता है. बहुत से लोग बाजारों में बाहर के खान पर जीवित रहते हैं, यह समझना जरूरी है कि आप क्या खा रहे हैं. क्योंकि स्नैक्स और घर से बाहर खाया जाने वाले खाने में भी बहुत ज्यादा नमक होता है.

चिप्स के एक बैग में पूरे दिन के लिए आवश्यक नमक का आधा होता है

विशेषज्ञ बताते हैं कि घर से बाहर खाए जाने वाले खाने में नमक की मात्रा अधिक होती है. आमतौर पर एक ही तैयारी जो हम घर पर करते हैं उसमें एक रेस्तरां में नमक की तुलना में कम नमक होता है, उदाहरण के लिए, अगर आप 150 ग्राम चिप्स का पैकेट लेते हैं, तो केवल चिप्स में आधा नमक होता है, जिसे हमें पूरे दिन खाना चाहिए. स्वास्थ्य रिपोर्ट के अनुसार आलू के चिप्स की एक सर्विंग में 170 मिलीग्राम सोडियम होता है.

विशेषज्ञ धीरे-धीरे नमक का सेवन कम करने की सलाह देते हैं

आप धीरे-धीरे अपने आहार में नमक कम कर सकते हैं और अपने स्वाद को कंट्रोल कर सकते हैं. इसमें कुछ सप्ताह लगेंगे, लेकिन आप अपने नमक का सेवन कम करने में सफल होंगे. खाना बनाते समय भोजन में कम नमक डालने की आदत डालें और अगर स्वाद से समझौता हो जाता है तो नींबू के रस की तरह कुछ मसाला डालें. हम उस भोजन को कम खरीदने का भी सोच सकते हैं जिसमें ज्यादा मात्रा में नमक होता है. हम कुछ चीजों को कम खरीद सकते हैं. नमकीन स्नैक्स के बजाय फल और सब्जियां खाएं, इसमें न तो नमक होता हैं और आपके लिए ये हेल्दी भी होते हैं. 

By jansetu