Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलियों ने CRPF कोबरा 208वीं बटालियन और एसटीएफ की संयुक्त पार्टी के जवानों पर हमला कर दिया. इस मुठभेड़ में दो जवान घायल हो गए.

Sukma News: यहां बीते 3 दिनों से नक्सली एक के बाद एक वारदात को अंजाम दे रहे हैं. मंगलवार को आईबी चीफ तपन कुमार डेका के छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh ) के सुकमा (Sukma) जिले में नक्सलियों का उत्पात जारी है.सुकमा प्रवास के दिन ही नक्सलियों ने एक सरपंच की हत्या कर दी थी. यही नहीं उसी दिन एक और ग्रामीण पर पुलिस  मुखबिरी का आरोप लगाकर नक्सलियों ने उसे भी मौत के घाट उतार दिया था.

वहीं होली के अगले ही दिन यानी आज सुबह भी सुकमा जिले के घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र डब्बामरका पुलिस कैंप से निकले  CRPF कोबरा 208वीं बटालियन और एसटीएफ (STF) की संयुक्त पार्टी के जवानों पर साकलेर के पास नक्सलियों ने अटैक कर दिया. जवानों ने भी तुरंत मोर्चा संभालते हुए नक्सलियों पर जवाबी फायरिंग की. इसमें नक्सलियों को भी भारी नुकसान पहुंचा है.

पांच से छह नक्सलियों को लगी गोली

सुकमा पुलिस ने दावा किया है कि इस मुठभेड़ में पांच से छह नक्सलियों को गोली लगी है. जिन्हें भागते हुए देखा गया है. इसके अलावा जवानों ने घटनास्थल से नक्सलियों का विस्फोटक सामान भी बड़ी मात्रा में बरामद किया  है. इसमें नक्सलियों के जिंदा देसी बीजीएल ((बैरल ग्रेनेड लॉन्चर)) भी शामिल है. हालांकि मुठभेड़ में नक्सलियों द्वारा फायर किए गए एक बीजीएल के फटने से कोबरा बटालियन के दो जवान भी घायल हो गए हैं. सुकमा एसपी सुनील शर्मा का कहना है कि जवानों को बीजीएल के फटने से स्प्लेंडर की छर्रे लगे हैं और मामूली चोट आई हैं. दोनों जवान पूरी तरह से सुरक्षित हैं. उन्होंने बताया कि मुठभेड़ के बाद कोबरा, एसटीएफ, सीआरपीएफ और डीआरजी के जवान में लगातार  सर्चिंग कर रहे हैं.

जारी है नक्सलियों का उत्पात

गौरतलब है कि बीते सप्ताह भर से सुकमा, बीजापुर और नारायणपुर में नक्सली जमकर  उत्पात मचा रहे हैं. कुछ दिन पहले ही सुकमा जिले में नक्सलियों ने सरकारी निर्माण कार्य में लगे एक बोलेरो वाहन को आग के हवाले कर दिया था. इतना हीं नहीं उन्होंने मजदूरों की भी काम बंद करने की चेतावनी देते हुए उनकी जमकर पिटाई कर दी थी. इसके बाद  नक्सलियों ने बीजापुर इलाके में भी सड़क निर्माण कार्य में लगी एक पोकलेन वाहन को आग के हवाले कर दिया था. इसके अलावा दंतेवाड़ा के बचेली मार्ग में भी स्टेट हाईवे पर बैनर पोस्टर लगाकर बंद का आह्वान किया था.

वहीं मंगलवार को नक्सलियों ने सुकमा में एक जनप्रतिनिधि सरपंच के साथ एक आम नागरिक की भी हत्या कर दी थी. एक तरफ जहां बस्तर पुलिस नक्सलियों के बैकफुट पर होने का दावा कर रही है.वहीं दूसरी तरफ नक्सली समूचे बस्तर संभाग में इन दिनों जमकर उत्पात मचा रहे हैं. फिलहाल पुलिस के आला अधिकारी दावा कर रहे हैं कि जल्द ही नक्सलियों को इन सारी घटनाओं का मुंहतोड़ जवाब मिलेगा.

By jansetu