Weather Update: मौसम विभाग के मुताबिक देश के ज्यादातर हिस्सों में आने वाले 5 दिनों तक अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की उम्मीद है.

Weather Update Forecast: देशभर में मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है. राष्ट्रीय राजधानी समेत ज्यादातर हिस्सों में बारिश की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. जानकारी के मुताबिक देशभर में आज 2 मई को 11 राज्यों में आंधी तूफान के साथ तेज बारिश के आसार है. दिल्ली, केरल तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बिहार के कुछ हिस्सों में तेज बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है.

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक, देश के ज्यादातर हिस्सों में आने वाले 5 दिनों तक अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की उम्मीद है. 5 मई तक देश के किसी भी हिस्से में लू चलने के आसार नहीं है. हालांकि इसके बाद इसके बाद तापमान में तेजी से बढ़ोतरी के आसार है, जिसकी वजह से भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है.

मंगलवार 2 मई को राजधानी का अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और 19 न्यूनतम तापमान डिग्री रहने के आसार हैं. साथ ही 30-40 किमी की तेज हवाओं और बिजली गिरने की संभावना है. दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में बारिश के साथ 40-50 किमी की तेज हवाएं भी चलेंगी.

ऑरेंज अलर्ट किया है जारी
राजस्थान में भी आज विभाग ने बारिश की वजह से चेतावनी दी है. बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़ जिलों और आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं पर बादल गरजने के साथ हल्की बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में इस पूरे हफ्ते बारिश और आंधी के आसार बने रहेंगे. यहां 8 मई के बाद मौसम बदलने की संभावना है.

उत्तराखंड में आज विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. राज्य में कहीं-कहीं बारिश, बिजली और ​ओला गिरने के आसार हैं. इसके अलावा 40-50 किमी/घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल में बर्फबारी होने का भी अनुमान है.

चारधाम यात्रा में  भी दिक्कत
यूपी में आज 2 मई को प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बादल छाए रहेंगे और बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार  पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उड़ीसा, असम, महाराष्ट्र में भी आज बारिश के साथ ओला गिरने के आसार है. चारधाम यात्रा में भी लगातार बारिश और बर्फबारी से हर दिन परेशानी बढ़ रही है. उत्तराखंड में बदलते मौसम ने श्रद्धालुओं की दिक्कतें बढ़ा दी हैं. मौसम विभाग ने 4 मई तक प्रदेश में भारी बारिश के साथ ही बर्फबारी की चेतावनी जारी की है.

By jansetu