Ayodhya News: एसएसपी अयोध्या मुनिराज ने कहा है मामले की जांच की जा रही है, मोबाइल वीडियो को फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा है, मृतक पुजारी के गुरु भी कई दिनों से रहस्यमय तरीके से मंदिर से गायब हैं.

मंदिर के कब्जे को लेकर भी है विवाद

दरअसल, अयोध्या के नरसिंह मंदिर पर कब्जेदारी का विवाद काफी समय से चल रहा हैं. इसके पहले मंदिर के महंत पर भी बम से हमला कर डराने और धमकाने की कोशिश की गई थी. इस मामले का भी मुकदमा अयोध्या कोतवाली में दर्ज है. बाद में मंदिर के वयोवृद्ध महंत रामचरण दास मंदिर से अचानक रहस्यमय तरीके से गायब हो गए थे. पुलिस अभी तक ये भी पता नहीं लगा पाई है कि आखिर महंत कहां गायब हुए, उनके साथ क्या हुआ है, तब से मंदिर के बाहर पुलिस तैनात रहती है. बावजूद इसके अब सोमवार को मंदिर के भीतर पुजारी राम शंकर दास का फंदे से लटकता शव मिला है. 

मौत से पहले का वीडियो हुआ वायरल

मौत से पहले पुजारी ने 2 मिनट 50 सेकंड आत्महत्या का फेसबुक लाइव वीडियो बनाया है. ये वीडियो आखिर किसने बंद किया ये भी पता नहीं चला है. पुलिस को पुजारी के मोबाइल में अन्य कई वीडियो भी मिले हैं, एक वीडियो में वो ये कहते सुनाई दे रहे हैं कि दधिबल तिवारी, जय गोविंद पंडित, देवराम दास वेदांती, कृष्ण कुमार पांडेय, किरन सिंह जिसको-जिसको मंदिर चाहिए आकर ले लो. हमारे ऊपर आपने बम से हमला किया, हम नहीं मरे आपने हमारे गुरु को गायब कराया और अब आप महिलाओं द्वारा हम पर झूठा मुकदमा दर्ज करा रहे हो. अब मैं आत्महत्या करने जा रहा हूं जिसको मंदिर लेना हो आकर ले लें. 

पुजारी राम शंकर दास, महंत की गुमशुदगी के बाद आर्थिक तंगी से जूझ रहा था. इसी बीच उसने कई बार मंदिर के कुछ सामानों को बेचने की कोशिश की लेकिन मंदिर के बाहर तैनात पुलिस और रायगंज चौकी पुलिस ने उसे ऐसा करने नहीं दिया. इसके बाद उसने अयोध्या कोतवाली में निर्वस्त्र होकर हंगामा भी किया था और आत्महत्या कर लेने की धमकी भी दी थी. मृतक पुजारी कुछ लोगों पर दर्ज मंदिर की संपत्ति को कब्जा करने की नियत से धमकाने को लेकर भी पुलिस की कार्रवाई से नाराज था.

मामले की जांच में जुटी पुलिस

इस मामले पर अयोध्या के एसएसपी मुनिराज ने कहा कि मृतक पुजारी के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है. फॉरेंसिक टीम ने घटना स्थल की जांच की है. आत्महत्या से पहले का एक फेसबुक वीडियो भी मिला है. इस फेसबुक आईडी की जांच की जा रही है. उन्होंने कुछ लोगों पर नामजद प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है. बाद में वीडियो में पुलिस की तारीफ भी की गई है. साइबर टीम और फॉरेंसिक टीम वीडियो को एविडेंस में लेकर जांच करेगी. पुलिस के पास कुछ वीडियो भी हैं. सभी पहलुओं पर हम जांच करेंगे. 

By jansetu