MP News: एफएमसीजी के प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि ऑनलाइन व्यापार के कारण लगभग 5 लाख से अधिक व्यापारी बर्बादी की कगार पर हैं. साथ ही आरोप लगाया कि वहां नकली सामान भी धड़ल्ले से बेचा जा रहा है.

Protest Against Online Shopping: इंदौर के व्यापारियों ने ऑनलाइन के जरिए बढ़ते कारोबार से परेशान होकर फ्लिपकार्ट (Flipkart) और अमेजन (Amazon) का पुतला जलाकर विरोध प्रदर्शन किया. कोविड के बाद से ऑनलाइन खरीदी की ओर ग्राहकों की रुचि बढ़ी है. इस वजह से हर साल ऑनलाइन कारोबार में बढ़ोतरी देखी जा रही है.

MRP एक्ट लागू करने की मांग

इंदौर के रिटेलर व्यापारियों ने सोमवार को रीगल चौराहे पर ऑनलाइन साइट्स फ्लिपकार्ट और अमेजन के खिलाफ गुस्सा जताते हुए जमकर नारेबाजी की. इसके बाद अमेजान और फ्लिपकार्ट का पुतला जलाकर अपना विरोध जाहिर किया. एफएमसीजी के प्रदेश अध्यक्ष उमेश तिवारी के अनुसार व्यापारियों की मांग है कि फ्लिपकार्ट और अमेजन ऑनलाइन कंपनियों पर सही तरीके से MRP एक्ट लागू किया जाए. क्योंकि ऑनलाइन व्यापार के कारण लगभग 5 लाख से अधिक व्यापारी बर्बादी की कगार पर हैं. वहीं छोटे व्यापारी अपनी दुकानों में कर्मचारियों की कमी कर जैसे-तैसे अपना व्यापार चला रहे हैं.

वहीं उमेश तिवारी का यह भी कहना है कि ऑनलाइन साइट्स के माध्यम से नशे का कारोबार किया जा रहा है. वहीं नकली सामान भी धड़ल्ले से बेचा जा रहा है, लेकिन किसी पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है. उन्होंने कहा कि यही चीज यदि हमारे यहां हो जाए, तो अधिकारियों के द्वारा तुरंत कार्रवाई की जाती है. ऑनलाइन व्यापार में प्रतिवर्ष 15 फीसदी की बढ़ोतरी हो रही है, तो वहीं ऑनलाइन व्यापार के कारण बेरोजगारी बढ़ रही है.

गौरतलब है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा ऑनलाइन के माध्यम से कारोबार और बैंकिंग सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की गई है. वहीं अब रिटेलर कारोबारियों के लिए ऑनलाइन व्यापार एक बड़ी मुसीबत बनती नजर आ रही है. यही वजह है कि व्यापारियों को सड़कों पर उतर कर इस तरह का विरोध प्रदर्शन करना पड़ रहा है

By jansetu