Female Pilots: एयर इंडिया के पास कुल पायलटों की संख्या में से महिला पायलटों की संख्या 15 फीसदी है. इस मामले में भारत भी सबसे आगे है.

Female Pilots: एयर इंडिया की ओर से जानकारी दी गई है कि उसके पास कुल पायलटों में से 15 फीसदी हिस्सा महिला पायलट का है. एयलाइन का दावा है कि उसके पास महिला पायलटों की संख्या में सबसे ज्यादा है. एयर इंडिया के पास मौजूदा समय में 1,825 पायलट हैं. 

वहीं भारत महिला पायलटों के साथ टॉप पर है. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर टाटा ग्रुप की स्वामित्व वाली एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयरएशिया इंडिया ने 90 से ज्यादा ऐसी उड़ानों का संचालन शुरू किया है, जिसमें चालक दल के सभी सदस्य महिलाएं हैं. कंपनी ने एक बयान में कहा है कि पूरी तरह से महिला चालक वाली सभी 90 उड़ानों में एयर इंडिया घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर 40 उड़ानों का संचालन कर रही है. वहीं दूसरी ओर एयर इंडिया एक्सप्रेस 10 इंटरनेशनल उड़ान और एयरएशिया इंडिया 40 से ज्यादा घरेलू उड़ानों का संचालन कर रही है. 

इतने हैं महिला पायलट 

एयरलाइंस ने अपने बयान में जानकारी देते हुए बताया कि एयर इंडिया के कर्मचारियों में 40 फीसदी से अधिक महिलाएं हैं. इसके 1,825 पायलटों में 275 महिलाएं हैं, जो कुल पायलटों की संख्या का 15 फीसदी है. 

महिला पायलटों के मामले में भारत सबसे आगे 

कंपनी के सीईओ और प्रबंध निदेशक कैंपबेल विल्सन ने कहा कि भारत इस टायलटों की संख्या में सबसे आगे है. उन्होंने कहा, ‘हमें एयर इंडिया में हमारे साथ काम कर रहीं महिला कर्मचारियों पर गर्व है. हम उनमें से सभी को धन्यवाद देते हैं. उन्होंने कहा कि महिलाएं सभी क्षेत्र में अच्छा काम कर रही हैं. 

इन क्षेत्रों में भी ​महिलाओं की बड़ी भूमिका 

एयर इंडिया के सीईओ ने कहा कि एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयरएशिया इंडिया में एक तिहाई से ज्यादा कार्यबल में महिलाएं हैं. फाइनेंस, बिजनेस, एचआर, कस्टमर सर्विस, उड़ान की टेस्टिंग, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, सुरक्षा और संचालन समेत कई विभागों में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है. दोनों एयरलाइनों में कुल 97 महिलाएं हैं. 

By jansetu