दिल्ली के पर्यटन विभाग की तरफ से 3 दिवसीय इत्र और सुगंधी मेले का आयोजन किया जा रहा है. इस मेले के माध्यम से आम लोगों को बताया जाएगा कि खुशबूदार फूलों से कैसे इत्र को तैयार किया जाता है.

Itra and Sugandhi Mela-2023: अलग-अलग राज्यों की संस्कृति पर आधारित आयोजन, किताबों से लेकर फूल-पौधों पर आधारित मेले के बारे में तो आपने सुना होगा, लेकिन इत्र और सुगंधी मेले (Itra and Sugandhi Mela-2023) के बारे में शायद आपने इससे पहले कभी नहीं सुना होगा. दरअसल, आज से आप राजधानी दिल्ली में आयोजित होने वाले इत्र और सुगंधी मेले का आनंद ले सकते हैं. दो दिनों तक चलने वाले इस खास प्रकार के मेले का आयोजन निजामुद्दीन के सुंदर नर्सरी में देखने को मिलेगा. इसके साथ ही यहां पर इत्र बनाना भी सिखाया जाएगा.

दिल्ली के पर्यटन विभाग की तरफ से इत्र और सुगंधी मेले का आयोजन 17 से 19 मार्च को निजामुद्दीन के नर्सरी में किया जाएगा. इस मेले में एरोमाथेरेपी और इत्र को लेकर चर्चा होगी. साथ ही हथकरघा और हस्तशिल्प उत्पादों की बिक्री व खानपान के विभिन्न व्यंजनों के स्टाल लगे होंगे. इसके साथ ही लोगों के मनोरंजन के लिए गजल और कव्वाली भी पेश किया जाएगा. यह तीन दिन अलग-अलग निर्धारित कार्यक्रम के माध्यम से जाने-माने कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा. इसके अलावा इस मेले में पूरी दुनिया में इत्र व्यापार के लिए मशहूर कन्नौज के व्यापारी संघ का भी व्याख्यान सुनने का अवसर मिलेगा.

मंत्री आतिशी करेंगी इसका शुभारंभ
दिल्ली के पर्यटन विभाग की तरफ से तीन दिवसीय इत्र और सुगंधी मेले का आयोजन किया जा रहा है, जो बेहद खास होगा. इसका शुभारंभ दिल्ली की पर्यटन मंत्री आतिशी द्वारा किया जाएगा. इस मेले के माध्यम से आम लोगों को बेहद सरलता से बताया जाएगा कि खुशबूदार फूलों से आखिर कैसे इत्र को तैयार किया जाता है. पर्यटन के साथ-साथ व्यापारिक दृष्टिकोण से भी इस इत्र और सुगंधी मेले का आयोजन बहुत खास माना जा रहा है.

By jansetu