बदनावर में अतिक्रमण व बड़े-छोटे वाहनों के शहर में बेरोक-टोक घुसने से प्रतिदिन जाम की स्थिति बन जाती है। अतिक्रमण के कारण प्रमुख बाजार, चौराहें एवं सड़कें संकरी हो गई हैं। सड़क किनारे वाहनों की पार्किंग व सब्जियों की ठेलागाड़ियां आदि लगे होने से लोगों को आवाजाही में परेशानी होती है।

इसके अलावा भवन निर्माण सामग्री भी रोड पर फैलने से असुविधा होती है। यदि प्रमुख मार्गों को एकांगी कर दिया जाए तो ही इस समस्या का समाधान हो पाएगा।

दुकानों के आगे सड़क तक रख देते हैं सामान

जवाहर मार्ग में सबसे अधिक परेशानी है। सब्जी मार्केट होने से दुकानदार दुकानों के आगे सड़क तक सामान रख देते हैं। इससे सड़कें संकरा हो गई हैं, जो कुछ जगह रहती है, वहां ग्राहक अपने वाहन खड़े कर देते हैं। इससे लोगों को निकलने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। अक्सर जाम की स्थिति बनती है।

यही हाल सोमेश्वर चौराहा, भेरू ऊखलिया व लक्ष्मीबाई मार्ग की भी है। सांई चौराहे से लेकर लक्ष्मीबाई बालोद्यान तक सड़कों पर सब्जी व ठेलागाड़ी वालों का कब्जा रहता है।

बेतरतीब पार्किंग भी बढ़ा रही समस्या

शहर में वाहनों की बेतरतीब पार्किंग भी समस्या पैदा करती है। हालांकि यहां चार पहिया वाहनों के प्रवेश निषेध के लिए बैरिकेड्स लगाए गए हैं। यहीं स्थिति पेटलावद मार्ग की भी है। जहां लोगों ने अपने घरों के आगे शेड बनाकर सामान रखकर अतिक्रमण कर रखा है।

शीतलमाता बस स्टैंड स्थित बैंक ऑफ बडौदा के सामने तो स्थिति काफी बदतर हो जाती है। जब पार्किंग किए गए दुपहिया वाहनों की कतार पेटलावद मार्ग पर रोड को छू जाती है। इससे मुख्य मार्ग पर हमेशा जाम लगने से दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है।

एकांगी मार्ग की मांग

शहर की यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए आंबेडकर चौराहे से शीतलामाता बस स्टैंड तक एकांगी मार्ग घोषित करने की मांग उठ रही है। यहां रोज बड़े वाहनों के प्रवेश करने के कारण जाम की स्थिति बनती रहती है। सीएमओ आशा भंडारी ने बताया कि आज पीआईसी की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा कर समस्या हल करेंगे।

By jansetu