सागर में माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 17 फरवरी से शुरू हो रही हैं। जिसमें सागर जिले में 135 परीक्षा केंद्रों पर 63 हजार 526 से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। कलेक्टर दीपक आर्य ने बताया गया कि संपूर्ण परीक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या विद्यालय क्रमांक एक को समन्वयक बनाया गया है।

जिसके प्राचार्य मंडल द्वारा दिए गए आवश्यक कार्यों को पूरा कराएंगे। जिला शिक्षा अधिकारी अजब सिंह ठाकुर ने प्राचार्य डॉ. वाईएस राजपूत को समंवय संस्था के माध्यम से गोपनीय सामग्री का वितरण व अन्य कार्य का दायित्व सौंपा गया है। उन्होंने बताया कि कक्षा 10वीं के लिए 135 परीक्षा केंद्रों पर 35 हजार 528 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। वहीं कक्षा 12वीं के लिए 114 परीक्षा केंद्रों पर 25 हजार 998 विद्यार्थी परीक्षा देंगे।
14 फरवरी को गोपनीय सामग्री का होगा वितरण
समन्वय संस्था के प्राचार्य डॉ. वाईएस राजपूत ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर करीब 4 हजार से अधिक स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। 14 फरवरी सोमवार को सुबह 10 बजे से परीक्षा केंद्रों के लिए गोपनीय सामग्री का वितरण किया जाएगा। गोपनीय सामग्री को संबंधित थानों तक ले जाने के लिए दो दर्जन बसों की व्यवस्था भी कराई गई है। जिनमें पुलिस बल भी तैनात रहेगा।
जिले में 3 अति और 8 संवेदनशील केंद्र बनाए
जिले में 3 अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र महारानी लक्ष्मीबाई विद्यालय क्रमांक 1, रविशंकर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मोतीनगर और गोपालगंज स्कूल को बनाया गया है। वहीं 8 संवेदनशील केंद्र भी बनाए गए हैं। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर चार एक का पुलिस बल तैनात किया जाएगा।
24 उडऩदस्ते करेंगे परीक्षा केंद्रों की निगरानी
कक्षा 10वीं और 12 वीं की परीक्षाओं की निगरानी के लिए दो दर्जन से अधिक उडऩ दस्तों का गठन किया गया है। इसमें 11 उडऩ दस्ते विकास खंड शिक्षा अधिकारी के होंगे। दो उडऩदस्ता जिला शिक्षा अधिकारी और सभी अनुविभागीय अधिकारी स्तर पर उडऩदस्ते बनाए गए हैं। संयुक्त संचालक लोक शिक्षण सागर संभाग ने भी उडऩदस्तों का गठन किया है, जो लगातार परीक्षा केंद्रों पर अपनी नजर बनाए रखेंगे।
41 पुलिस थानों में रखी जाएंगी परीक्षा सामग्री
जिले के 41 पुलिस थानों में परीक्षा सामग्री का संधारण किया जाएगा। जहां पर 41 कलेक्टर प्रतिनिधि की उपस्थिति में परीक्षा के दिन सुबह के समय प्रश्न पत्रों को थानों से परीक्षा केंद्र अध्यक्ष निकाल सकेंगे। प्रश्न पत्र पूर्ण होने के बाद सभी परीक्षा केंद्र अध्यक्ष जिले में बनाए गए 36 संकलन केंद्रों में प्रश्न पत्रों के बंडल जमा करेंगे।
परीक्षा केंद्र से 100 मीटर दूरी पर होगी बेरीकेटिंग
माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं 17 और 18 फरवरी से जिले में शुरू हो रही है। जिले में बनाए गए 135 परीक्षा केंद्रों पर 100 मीटर की दूरी पर बेरीकेटिंग की जाएगी। ताकि कोई भी बाहरी व्यक्ति प्रवेश न कर सके। परीक्षा के दौरान मोबाइल प्रतिबंधित रहेगा।
कोरोना संक्रमित विद्यार्थी अलग कमरे में देंगे परीक्षा
10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कोरोना संक्रमित छात्र-छात्राएं भी दे सकेंगी। इसके लिए परीक्षा केंद्रों पर आइसोलेशन कक्ष तैयार किए जाएंगे। जहां संक्रमित विद्यार्थी परीक्षा दे सकेंगे।

By jansetu