रविदास जयंती पर भोपाल के बरखेड़ा पाठानी में हुए राज्यस्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान वर्चुअली शामिल हुए। उन्होंने कहा- मैं कोरोना से पीड़ित हूं। इसलिए नहीं आ सका। दूसरी कोई बीमारी होती तो मैं नहीं रुकता।

सीएम शिवराज ने घोषणा करते हुए कहा कि भोपाल के गोविंदपुरा क्षेत्र में बन रहे ग्लोबल स्किल पार्क का नाम संत शिरोमणि ग्लोबल स्किल पार्क रखा जाएगा। संत रविदास स्वरोजगार योजना शुरू की जाएगी। योजना का संचालन अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम करेगा। मैन्युफैक्चरिंग इकाई के लिए 1 से 50 लाख तक की लोन की गारंटी सरकार लेगी। 5% ब्याज सरकार भरेगी। सर्विस सेक्टर और रिटेल ट्रेड के लिए 25 लाख रुपए तक का लोन दिलाया जाएगा। इसके माध्यम से बच्चे आगे आकर अपना खुद का काम शुरू करें। सीएम ने कहा कि शासकीय सेवा में जितना हो सकता है, बैकलॉक के पद भरे जा रहे हैं।

सरकार के साथ BJP ने ग्राम पंचायत स्तर पर जयंती मनाई। राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मौजूद संत रविदास के अनुयायी संतों ने राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदम की प्रशंसा की। यहां स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी, विधायक कृष्णा गौर, भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य सहित अन्य बीजेपी नेता शामिल हुए।

सीएम ने ये घोषणाएं भी की

  • दीनदयाल रसोई का व्यापक पैमाने पर विस्तार करेंगे। मध्यप्रदेश में ऐसी स्थिति ना हो, सबको अन्न से लेकर आवास तक मिले। सबको अन्न से लेकर आवास तक की व्यवस्था की जाएगी। झोपड़ी में कोई नहीं रहे इसलिए सभी पक्के आवास बनाकर दिए जाएंगे।
  • सेना और पुलिस में भर्ती के लिए ट्रेनिंग से अलग से व्यवस्था की जाएगी। अनुसूचित जाति वर्ग से सीबीएसई और उच्च गुणवत्ता के स्कूल खोलने के लिए सामाजिक संस्थाओं को भूमि और आर्थिक सहयोग दिया जाएगा।
  • शहरों के विकास प्राधिकरण में कई बार व्यवसायिक प्लॉट अधिक राशि के कारण आवेदन प्राप्त नहीं होते। तीन बार अधिक आवेदन नहीं आने पर व्यवसायिक प्लॉट का आकार छोटा कर आवेदन मंगाए जाएंगे। ताकि अनुसूचित जाति वर्ग के लोग यह जमीन ले सकें।
  • डॉ. भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना शुरू होगी। कम लागत के उपकरण और कार्यशील पूंजी की जरूरत है उसके लिए एक लाख तक का लोन सरकार देगी।
  • मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति विशेष परियोजना शुरू होगी। इसके तहत अनुसूचित जाति के युवाओं को स्वरोजगार

कांग्रेस ने भी मनाई जयंती

कांग्रेस ने भी जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित कर दलित वर्ग को साधने की कोशिश की। पूर्व मुख्यमंत्री व राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ सागर पहुंचे। दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर सभी को संत रविदास जयंती की शुभकामनाएं दी और कहा कि हम समाज में छुआछूत मिटाने के लिए और उनके शोषण के खिलाफ सदैव महात्मा गांधी जी से प्रेरणा लेते हुए संघर्ष करते रहें। स्वामी रामानंद जी ने 700 साल पहले संदेश दिया था।

By jansetu