Madhya Pradesh: कांग्रेस ने कहा कि नारी सम्मान योजना के जरिए महिलाओं को महज 500 रुपये में रसोई गैस का सिलेंडर मिलेगा. इससे गृहणियों को अनुमानित 8000 रुपयों की सालाना बचत होगी.

Nari Samman Yojana In Madhya Pradesh: शिवराज सिंह  चौहान (Shivraj Singh Chouhan) सरकार चुनाव से कुछ महीने पहले मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) की शुरुआत कर महिला वोटर्स को साधने में लगी है. वहीं इसके जवाब में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath)”नारी सम्मान योजना” (Nari Samman Yojana) का शुभारंभ किया है.  इस योजना में कांग्रेस महिलाओं को हर महीने 1500 और 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर देने का वादा कर बाकायदा फार्म भरवा रही है.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने मंगलवार को नारी सम्मान योजना का माताओं, बहनों और बेटियों की उपस्थित में शुभारंभ किया. ये योजना 9 मई से छिंदवाड़ा (Chhindwara) जिले के साथ ही पूरे राज्य में लागू होगी. योजना के तहत सम्मान निधि के साथ ही महिलाओं को मात्र पांच सौ रुपये में रसोई गैस का सिलेंडर प्राप्त होगा.  कमलनाथ और सांसद नकुलनाथ ने इस योजना की शुरुआत की. छिंदवाड़ा जिले के परासिया के स्थानीय ईडीसी ग्राउंड में सुबह 11.30 बजे कमलनाथ ने इस योजना का शुभारंभ किया.

कांग्रेस ने योजना को लेकर क्या कहा
कांग्रेस की इस नारी सम्मान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए माताओं और बहनों को भटकने की आवश्यकता नहीं होगी. फार्म भरवाने के लिए कांग्रेस के पदाधिकारी और कार्यकर्ता खुद उन तक पहुंचेंगे. फार्म भरवाने के बाद महिलाओं को एक रसीद भी दी जाएगी. ये रसीद कि जिले के प्रत्येक स्थानीय कांग्रेस कार्यालय में जमा होगी. कांग्रेस का कहना है कि इस योजना से छिंदवाड़ा जिले के साथ ही प्रदेश का प्रत्येक घर खुशियों से भर जाएगा. माताओं, बहनों और बेटियों को इस योजना के तहत हर महीने 1500 रुपये प्राप्त होंगे, जबकि साल के 18000 हजार रुपये मिलेंगे. 

गृहणियों को होगा योजना का लाभ
कांग्रेस ने कहा कि इस योजना के जरिए महिलाओं को  मात्र 500 रुपये में रसोई गैस का सिलेंडर प्राप्त होगा. इससे गृहणियों को अनुमानित 8000 रुपयों की सालाना बचत होगी. इस तरह लगभग 26 हजार रुपयों का लाभ गृहणियों को होगा और रसोई के बजट में भी भारी कमी आएगी. नारी सम्मान योजना का फार्म कांग्रेस के पदाधिकारी और घर-घर जाकर भरवाएंगे. मातृशक्ति को योजना का लाभ लेने के लिये भटकने की आवश्यकता नहीं होगी. ना ही किसी प्रकार के दस्तावेजी प्रक्रिया का सामना करना पड़ेगा. ना ही उन्हें घंटों कतार में खड़े होकर अपनी बारी आने का इंतजार करना होगा. पार्टी के कार्यकर्ता घर-घर पहुंचकर उनका पंजीयन करेंगे और भरे हुए फार्म की एक रसीद देंगे. रसीद प्राप्त करने के साथ ही उनका पंजीयन हो जाएगा.

By jansetu