LinkedIn Layoffs 2023: माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाली कंपनी लिंक्डइन ने छंटनी का ऐलान किया है. इसका असर दुनियाभर के सैकड़ों कर्मचारियों पर पड़ेगा.

LinkedIn Layoffs: अमेरिका और यूरोप की मंदी का सबसे ज्यादा असर टेक सेक्टर (Tech Sector) की नौकरियों पर पड़ रहा है. पिछले कुछ समय में गूगल (Google Layoffs), मेटा (Meta Layoffs), अमेजन (Amazon Layoffs), ट्विटर (Twitter Layoffs) आदि जैसी कई कंपनियों ने बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी (Layoff News) की है. अब इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन की स्वामित्व वाली कंपनी लिंक्डइन (LinkedIn ) का नाम भी जुड़ गया है. बिजनेस प्रोफेशनल की सोशल मीडिया साइट लिंक्डइन (LinkedIn  Layoffs) ने 716 कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया है. कंपनी ने इसके साथ ही यह भी बताया है कि वह अपनी चाइनीज जॉब ऐप्लिकेशन ऐप को भी बंद करने जा रही है

कमाई में इजाफे के बाद भी किया छंटनी का फैसला

गौरतलब है कि लिंक्डइन में कुल 20,000 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं. पिछले साल हर तिमाही में कंपनी की कमाई में बढ़त दर्ज की गई है. ऐसे में प्रॉफिट में बढ़ोतरी के बाद भी छंटनी का फैसला हैरान कर देने वाला है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार लिंक्डइन ने वैश्विक परिस्थितियों को देखते हुए कर्मचारियों की छंटनी का निर्णय लिया है.

सीईओ ने कही यह बात

लिंक्डइन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रयान रोसलैंस्की (Ryan Roslansky) ने कर्मचारियों को ईमेल भेजकर जानकारी दी है कि बदलते माहौल में हमने अपने ग्लोबल बिजनेस ऑर्गेनाइजेशन (GBO) में बड़े बदलाव किए हैं और चाइनीज जॉब ऐप्लिकेशन को बंद करने का फैसला किया है. इसके बाद कंपनी के कुल 716 लोगों की नौकरी पर असर पड़ने वाला है. उन्होंने बताया कि सेल्स, ऑपरेशन और सपोर्ट टीम में छंटनी की जाएगी ताकि कोई भी फैसला लेने में तेजी आ सके.

250 लोगों को दी जाएगी नौकरी

छंटनी के अलावा सीईओ ने नई नौकरी के बारे में भी जानकारी दी है. उन्होंने ने कहा है कि कंपनी में किए गए बदलावों के बाद कुल 250 पदों पर नौकरी का सृजन होगा. ऐसे में छंटनी का शिकार हुए इंप्लाइज भी इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. कंपनी ने अपने चाइनीज जॉब ऐप्लिकेशन ऐप InCareer के ऑपरेशन को 9 अगस्त, 2023 तक पूरी तरह से बंद करने का फैसला किया है. सीईओ Roslansky ने कहा कि शुरुआत में InCareer ने कुछ बड़ी सफलता हासिल की, लेकिन इस बदलते वैश्विक माहौल में इस ऐप को बंद कर देना ही LinkedIn के लिए लाभकारी है.

छंटनी का शिकार हुए इंप्लाइज को मिलेगी मदद

कंपनी ने साफ किया है कि अमेरिका में छंटनी का शिकार हुए कर्मचारियों को कई तरह के कॉम्पनसेशन दिए जाएंगे. इसमें 3 महीने की सैलरी, हेल्थ इंश्योरेंस और करियर ट्रांजिशन सर्विस जैसी सुविधाएं शामिल हैं. वहीं अमेरिका के बाहर प्रभावित होने वाले लोगों को उस देश के नियम कानून के हिसाब से अलग-अलग सुविधाएं दी जाएगी.

By jansetu