अक्सर लोग लौकी खरीदते वक्त कुछ गलतियां कर देते हैं. जिसका बुरा असर शरीर पर पड़ता है.

अक्सर बड़े -बुजुर्ग कहते हैं कि लौकी खाना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. यह सेहत के लिहाज से काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. लौकी में विटामिन सी, लिपिड, फाइबर और कार्ब्स सभी मौजूद होते हैं. यह सभी चीजें आपकी सेहत के लिए तभी फायदेमंद होंगी जब आप इसे सही तरीके से खाएंगे. अक्सर लोग लौकी खरीदते वक्त कुछ गलतियां कर देते हैं. जिसका बुरा असर शरीर पर पड़ता है. लौकी खरीदते वक्त कुछ खास चीजों का ध्यान रखना चाहिए. 

कैसे चुनें ताजी लौकी

लौकी देखने में हो फ्रेश 

जब भी आप लौकी खरीदने जाते हैं तब आप सबसे पहले देखते हैं कि लौकी फ्रेश है या नहीं. अगर लौकी के डंठल लगे हुए हैं और रंग हल्का हरा है है तो फ्रेश है. क्योंकि जिस लौकी का कलर पीला या सफेद हो जाता है. वह फ्रेश नहीं होता है. 

लौकी के छिलके से होगी सही पहचान

लौकी के छिलके को देखकर आसानी से पता लगाया जा सकता है कि यह फ्रेश है या नहीं. अगर लौकी का छिलका मुलायम और मोटा है तो उस तरह के लौकी को एकदम नहीं खरीदें. जब भी लौकी खरीदने जाएं तो देखें कि छिलका किस तरह का है अगर पतल है तो बिल्कुल खरीदें वह फ्रेश भी होगा. 

लौकी पर हल्का सा नाखून लगाकर भी चेक कर सकता है

जब भी आप लौकी खरीदने जाते हैं तो हल्का सा नाखून लगाकर भी चेक कर सकेत हैं. अगर मोटे छिलके वाले लौकी में नाखून दबाकर देखते हैं तो उसमें से पीले रंग की पानी बाहर आती है. थोड़ा जेल जैसा पदार्थ निकलता है. लौकी में पानी की मात्रा अधिक होती है और यह हेल्दी भी होता है. 

लौकी की साइज पर न जाएं

जब भी आप लौकी खरीदने जाएं तो उसके साइज पर न जाएं. क्योंकि ज्यादा बड़ी लौकी होगी तो उसमें पानी की मात्रा कम होगी. साथ ही उसमें बड़े-बड़े बीज हो जाते हैं. ऐसी लौकी को बनाने में टेस्ट भी नहीं आता है.और इससे आपके हेल्थ को कोई फायदा भी नहीं पहुंचता है. लौकी खरीदने समय इन बातों का ख्याल रखें. 

About The Author

By jansetu

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *