Asad Ahmed Encounter: उमेश पाल और उसके दो सुरक्षा गार्ड की इस साल 24 फरवरी को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. असद और गुलाम इस हत्याकांड में वांछित थे.

Atiq Ahmed Son Asad Encounter: उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने गुरुवार (13 अप्रैल) को झांसी में माफिया अतीक अहमद के बेटे असद और उसके एक साथी गुलाम (Ghulam) को मुठभेड़ में मार गिराया. विशेष पुलिस महानिदेशक (कानून व्‍यवस्‍था) प्रशांत कुमार ने बताया कि प्रयागराज में उमेश पाल हत्‍याकांड (Umesh Pal Murder) में वांछित, पांच पांच लाख रुपये के इनामी असद और गुलाम की एसटीएफ (UP STF) के साथ मुठभेड़ में मौत हो गई.

उन्‍होंने बताया कि मुठभेड़ में मारे गये आरोपियों के पास से अत्‍याधुनिक विदेशी हथियार बरामद किए गए हैं. आपको बताते हैं कि पुलिस को असद और गुलाम की जानकारी कैसे मिली और इनको कैसे ट्रेस किया गया था.

हत्याकांड के बाद कानपुर होते हुए दिल्ली पहुंचा

दरअसल, उमेश पाल हत्याकांड के बाद असद और गुलाम बाइक पर बैठकर कानपुर पहुंचे. कानपुर से बस में बैठकर दोनों नोएडा डीएनडी गए. वहां पहले से मौजूद कुछ लोग ने दोनों को ऑटो में बैठाकर दिल्ली के संगम विहार पहुंचाया. दिल्ली के संगम विहार में असद और गुलाम करीब 15 दिन तक रुके थे. इसके बाद दोनों अजमेर गए और वहां भी कुछ दिन रुके. अजमेर से दोनों झांसी पहुंचे थे. 

झांसी में एनकाउंटर में हुई मौत

पुलिस का कहना है कि झांसी में पुलिस चैकिंग के दौरान बाइक सवार दोनों युवकों ने भागने के कोशिश की और पुलिस पर फायरिंग जिसके बाद दोनों को एनकाउंटर में मार गिराया. यूपी एसटीएफ के एडीजी अमिताभ यश ने कहा कि उमेश पाल हत्याकांड के मुख्य शूटर असद और गुलाम को आज एक मुठभेड़ में मार गिराया. हमारे पास जानकारी थी कि उनके पास परिष्कृत अत्‍याधुनिक हथियार हैं. ये यूपी पुलिस और STF के लिए जरूरी केस था क्योंकि एक केस में एक मुख्य गवाह जिसे यूपी पुलिस ने सुरक्षा प्रदान की थी उसकी हत्या कर दी गई थी.

उमेश पाल हत्याकांड में था आरोपी

गौरतलब है कि वर्ष 2005 में बहुजन समाज पार्टी विधायक राजू पाल की हत्या के मामले में प्रमुख गवाह रहे उमेश पाल और उसके दो सुरक्षा गार्ड की इस साल 24 फरवरी को प्रयागराज के धूमनगंज इलाके में उसके घर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. उमेश पाल की पत्नी जया पाल की ओर से दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर 25 फरवरी को अतीक अहमद, उसके भाई अशरफ, पत्नी शाइस्ता परवीन, असद सहित दो बेटों, शूटर गुड्डू मुस्लिम और गुलाम व नौ अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था. 

By jansetu