Scientist Research: यूएमडी जियोलॉजी के प्रोफेसर एलन जे कॉफमैन ने कहा- डेवोनियन काल लगभग उसी समय खत्म हो गया जब पृथ्वी के महाद्वीपों में बाढ़ आ गई थी.

Mechanism Doomsday: बकेन शेल फॉर्मेशन (Bakken Shale Formation) जो कनाडा और नॉर्थ डकोटा के कुछ हिस्सों में धरती के नीचे 200,000 वर्ग मील का शेल डिपॉजिट है. उसने 70 सालों तक उत्तरी अमेरिका को अरबों बैरल तेल और प्राकृतिक गैस की आपूर्ति की है. वहीं पर एक और खोज की गई है, जिसे भूवैज्ञानिकों को इतिहास के बारे में जानने को मदद मिलेगी. ये डायनासोर के होने से पहले की समुद्री जीवन के बारे मे समझने में मदद करेगा.

मैरीलैंड यूनिवर्सिटी, जॉर्ज मेसन यूनिवर्सिटी और नॉर्वेजियन तेल और गैस कंपनी इक्विनोर के भू वैज्ञानिकों के दल ने टीम का गठन किया. उन्होंने मिल कर चट्टान से निकाले गए जीवाश्म और केमिकल डेटा के एनालिसिस करने के लिए नया ढांचा विकसित किया. 

समुद्री जानवरों की मौत
जर्नल नेचर में प्रकाशित एक रिसर्च पेपर में के मुताबिक, 350 मिलियन (35 करोड़) पहले देवोनियन काल के दौरान कई बायोटिक जीव बड़े पैमाने पर विलुप्त हो गए. इस स्टडी के मुताबिक कई तरह के कारणों के बारे में वैज्ञानिकों ने पता लगाया कि कैसे जीव विलुप्त हो गए थे. इसमें कुछ कारणों को शामिल किया गया, जिसमें ऑक्सीजन की कमी, पानी में हाइड्रोजन सल्फाइड का विस्तार मुख्य वजह थे और कई तरह के खतरनाक जीव समुद्र के जलस्तर के बढ़ने से बाहर आ जाएंगे.

शोधकर्ताओं ने कहा कि निष्कर्ष से वर्तमान स्थिति में हो रही जलवायु संकट पर लागू करके सबक ले सकते है, क्योंकि आज के समय में समुद्र के स्तर का बढ़ना, जलवायु परिवर्तन में बदलाव एक बड़े बदलाव के बारे में संकेत देता है. वहीं जहरीले हाइड्रोजन सल्फाइड में बढ़ोतरी होने की वजह से ज्यादातर समुद्री जानवरों की मौत हो जाएगी.

धरती को बनाने में बड़ी भूमिका निभाई 
यूएमडी जियोलॉजी के प्रोफेसर एलन जे कॉफमैन ने कहा कि इससे पहले हाइड्रोजन सल्फाइड के विस्तार के कारण अन्य बड़े पैमाने पर विलुप्त होने की संभावना है, लेकिन पृथ्वी के इतिहास की इतनी महत्वपूर्ण अवधि के दौरान किसी ने भी इस मारक सिस्टम के प्रभावों का इतनी अच्छी तरह से अध्ययन नहीं किया है.

कौफमैन ने कहा कि देर से डेवोनियन काल कारकों का तूफान था, जिसने धरती को बनाने में बड़ी भूमिका निभाई थी. डेवोनियन काल लगभग उसी समय खत्म हो गया जब पृथ्वी के महाद्वीपों में बाढ़ आ गई थी. ब्लैक शेल सहित विभिन्न तलछट धीरे-धीरे अंदर समुद्रों में समा गए.

By jansetu