Kota News: जेईई-मेन अप्रैल परीक्षा के लिए जनवरी में नौ लाख छह हजार स्टूडेंट्स आवेदन किया था. वहीं अभी तक एक लाख 95 हजार से अधिक नए स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है. आवेदन की अंतिम तारीख 12 मार्च है.

JEE Main 2023: देश के श्रेष्ठ इंजीनियरिंग संस्थान आईआईटी-एनआईटी में प्रवेश के लिए इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन की आवेदन प्रक्रिया जारी है.अप्रैल परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया 16 फरवरी से प्रारंभ हुई थी, ऐसे में करीब नौ हजार ऐसे स्टूडेंट्स रोज आवेदन कर रहे हैं,जिन्होंने पहले जेईई मेन जनवरी परीक्षा नहीं दी और सीधे ही अप्रैल परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं. अब तक एक लाख 95 हजार से अधिक नए स्टूडेंट्स आवेदन कर चुके हैं. आवेदन की अंतिम तिथि 12 मार्च है.

यूनिक कैंडिडेट की संख्या 11 लाख के पार
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जेईई-मेन अप्रैल परीक्षा के लिए पूर्व  में नौ लाख छह हजार स्टूडेंट्स जनवरी परीक्षा के लिए आवेदन किया था. इसके साथ ही अभी तक एक लाख 95 हजार से अधिक नए स्टूडेंट्स आवेदन कर चुके हैं. ऐसे में इस वर्ष जेईई-मेन-2023 के लिए दोनों सेशन मिलकर 11 लाख  से अधिक यूनिक स्टूडेंट्स आवेदन कर चुके हैं.पूर्व में बीई-बीटेक के लिए जनवरी परीक्षा के लिए आठ लाख 66 हजार स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था. और आठ लाख 22 हजार स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी.ऐसे में इस वर्ष बीई-बीटेक के लिए दोनों सेशन मिलाकर यूनिक स्टूडेंट्स की संख्या 10 लाख से ज्यादा होने की स्पष्ट संभावना है.

कितने स्टूडेंट्स कर सकते हैं आवेदन  

इस वर्ष जेईई-मेन में परीक्षा में बीई-बीटेक के लिए गत वर्ष के मुकाबले 35 हजार अधिक स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन कराने की संभावना है.गत वर्ष कुल 10 लाख 26 हजार 799 स्टूडेंट्स ने बीई-बीटेक के लिए आवेदन किया था और नौ लाख पांच हजार 590 स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी.इस साल बीई-बीटेक के लिए कुल 10 लाख 60 हजार से अधिक स्टूडेंट्स के आवेदन करने की संभावना है. इस वर्ष आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स में से 95 प्रतिशत से ज्यादा स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी है.

By jansetu