Weather Today in Madhya Pradesh: इस बार होली पर कई जिलों में तेज आंधी के साथ-साथ बारिश का अनुमान है, कुछ स्थानों पर बिजली भी गिर सकती है. अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान तीन डिग्री तक गिर सकता है.

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में हल्की बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें गिरने का दौर जारी है. रविवार को चंबल, भोपाल, इंदौर, उज्जैन और ग्वालियर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई. बाकी के संभागों में मौसम शुष्क बना रहा. झिरन्या, गोगांव, शुजालपुर, चचरीयापाटी और बडनगर में एक सेमी बारिश दर्ज की गई.पश्चिमी हिमालय और सिक्किम के कुछ हिस्सों में हुई बर्फबारी की तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है.प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस मंडला में दर्ज किया गया. वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस खंडवा में दर्ज किया गया.  

मध्य प्रदेश में कैसा रहेगा होली पर मौसम

पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री या उससे अधिक अधिक रहा.मौसम की परिस्थितियों में बदलाव के बीच अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिला है. प्रदेश में इस बार होली पर कई जिलों में तेज आंधी के साथ-साथ बारिश का अनुमान है, कुछ स्थानों पर बिजली भी गिर सकती है. अगले दो दिनों के दौरान मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है. पूर्वी मध्य प्रदेश में एक-दो जगहों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं.
 
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केंद्र के मुताबिक नर्मदापुरम, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों, भोपाल, रायसेन, खंडवा, खरगौन, बडवानी, बुरहानपुर, जबलपुर, नरसिंहपुर, और कटनी जिले में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने और चमकने की आशंका जताई है. इन इलाकों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा प्रदेश के बाकी के इलाकों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

मध्य प्रदेश का तापमान कैसा है

मौसम विभाग का कहना है कि ग्वालियर संभाग के जिलों के अधिकतम तापमान में काफी अधिक गिरावट देखी गई है. बाकी के संभागों के जिलों के अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं आया है. ग्वालियर के अलावा नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.वहीं अगर न्यूनतम तापमान की बात करें  तो रीवा, शहडोल, जबलपुर में इसमें काफी उछाल देखा गया है. बाकी के संभागों के न्यूनतम तापमान में कोई खास परिवर्तन नहीं हुआ है.इंदौर संभाग का न्यूनतम तापमान सामान्य और भोपाल-उज्जैन संभाग में सामान्य से काफी अधिक न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.

वहीं अगर हम सोमवार को प्रदेश के प्रमुख शहरों के तापमान के पूर्वानुमान की बात करें तो राजधानी भोपाल का तापमान 20 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. इसी तरह इंदौर का 19 से 35, जबलपुर का 18 से 35, ग्वालियर का 16 से 30 और सतना का 17 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान लगाया गया है.

By jansetu