Bhopal News: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमने तय किया है कि हम सभी महिला कर्मचारियों को 7 दिवसों का अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश (CL) देंगे. जिसे वे अपनी आवश्यकता अनुरूप उपयोग कर सकेंगी.

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश के लिए यह चुनावी साल है. वहां इस साल के अंत तक विधानसभा के चुनाव होने हैं.ऐसे में प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) की सरकार नित नई घोषणाएं कर रही है. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women Day 2023) पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने महिला कर्मचारियों के लिए एक बड़ी घोषणा की. सरकार ने कहा है कि प्रदेश की सभी महिला कर्मचारियों को सात दिन का अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश दिया जाएगा. इसके अलावा भी सरकार ने महिलाओं के लिए कई और घोषणाएं भी की हैं.

क्या कहा है मुख्यमंत्री ने

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट किया, ”प्रदेश की सभी माताओं-बहनों को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं. माता, बहन और बेटियों का उत्थान ही मेरे जीवन का प्रमुख ध्येय है.मेरा मानना है कि नारी शक्ति के सशक्तिकरण में ही प्रदेश और देश का उत्थान निहित है. महिलाएं आज हर कार्यक्षेत्र में कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं, लेकिन उन पर मातृत्व और घर संभालने की जिम्मेदारी भी है.इसलिए हमने तय किया है कि हम सभी महिला कर्मचारियों को 7 दिवसों का अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश (CL) देंगे. जिसे वे अपनी आवश्यकता अनुरूप उपयोग कर सकेंगी.”

देश की सभी माताओं-बहनों को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं। माता, बहन और बेटियों का उत्थान ही मेरे जीवन का प्रमुख ध्येय है। मेरा मानना है कि नारी शक्ति के सशक्तिकरण में ही प्रदेश और देश का उत्थान निहित है।

महिलाओं के लिए यह भी किया जाएगा

उन्होंने कहा कि कक्षा 10 के बाद उच्‍चतर माध्‍यमिक और कॉलेज में बेटियों को वित्तीय साक्षरता के लिए पाठ पढ़ाया जाएगा,जो महिला उन्‍मुखी होगा. बालिकाओं के लिए स्किल ट्रेनिंग की व्‍यवस्‍था की जाएगी.इसमें हैंडलूम,कढ़ाई,पारंपरिक लोक कलाओं की ट्रेनिंग सम्मिलित होगी.प्रदेश की महिला हथकरघा और हस्‍तशिल्‍प कारीगरों को एनआईडी और निफ्ट संस्‍थानों के माध्‍यम से आधुनिक डिजाइन्‍स और उन्‍नत तकनीक का प्रशिक्षण प्रदान कराया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि राज्य की तकनीकी शिक्षा संस्थाओं में अध्ययनरत छात्राओं को डिजिटल और वित्तीय लिटरेसी, अंग्रेजी, कम्युनिकेशन और वर्क रेडीनेस का 60 से 80 घंटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा.राज्य की तकनीकी शिक्षा संस्थाओं में अध्ययनरत छात्राओं को रोजगार दिलवाने के उद्देश्य से विशेष प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा और जॉब फेयर आयोजित किए जायेंगे.

By jansetu