MP News: 5 मार्च को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना का शुभारंभ किया है. वहीं अब इस योजना को लेकर असमंजस की स्थिति बन गई है.

MP Ladli Behna Yojana: लाडली बहना योजना प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने जन्मदिन पर लांच की लाडली बहना योजना ने भले ही विपक्षी पार्टी कांग्रेस को बैचेन कर दिया हो, लेकिन इस योजना को लेकर मुख्यमंत्री की लाडली बहने भी असमंजस की स्थिति में है. बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत जून महीने में प्रदेश की पात्र महिलाओं को एक हजार रुपए की राशि बैंक खातों में आएगी. 

दरअसल, असमंजस का कारण यह है कि प्रदेश में नवंबर-दिसंबर महीने में विधानसभा चुनाव होना है. ऐसे में चुनावों को लेकर आचार संहिता भी लगेगी. आचार संहिता लगने की वजह से महज तीन-चार महीने ही लाडली बहनों को योजना का लाभ मिल सकेगा, आचार संहिता में यह राशि मिलेगी या नहीं इसे लेकर असमंजस बना हुआ है. 

बता दें एक दिन पहले यानि 5 मार्च को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना का शुभारंभ किया है. योजना के लिए राजधानी भोपाल में कार्यक्रम आयोजित किया गया, कार्यक्रम में भोपाल के नजदीकी जिलों से बड़ी संख्या में महिलाएं भोपाल आईं थी. कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपना नया अवतार दिखाते हुए बहनों के सामने घुटनों के बल बैठकर उन्हें प्रणाम किया. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वयं महिलाओं को लाडली बहना योजना के बारे में अवगत कराया. 

इन्हें मिलेगा लाभ
मुख्यमंत्री शिवराज ने बताया कि जिन परिवारों की वार्षिक आय ढाई लाख रुपये से कम है, जिनके पास पांच एकड़ से कम भूमि है और जिन परिवारों में कोई आयकर दाता नहीं हो, ऐसे परिवारों की 23 से 60 आयु वर्ग की बहनें योजना के लिए पात्र हैं. योजना में परिवार का अर्थ है पति, पत्नी और बच्चे. बहनों को यह राशि उपलब्ध कराने से बहनों के साथ पूरे परिवार का भी कल्याण होगा. योजना के लिए 25 मार्च से 30 अप्रैल तक आवेदन भरे जाएंगे. मई माह में आवेदनों की जांच होगी और 10 जून को पहली किस्त बहनों के बैंक खातों में जमा कर दी जाएगी, जिन बहनों के बैंक खाते नहीं हैं, उनके खाते खुलवाने में भी मदद की जाएगी.

मुख्यमंत्री ने भरवाया योजना का आवेदन
मुख्यमंत्री चौहान ने रिमोट का बटन दबा कर योजना के लोगो, थीम सॉन्ग और ब्रोशर का विमोचन किया. उन्होंने योजना की आवेदन प्रक्रिया पर निर्मित लघु फिल्म भी लॉन्च की. मुख्यमंत्री चौहान ने बहनों को योजना में आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी देने के उद्देश्य से बहन कविता का आवेदन स्वयं भरवाया. इस प्रक्रिया में मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि आवेदन के लिए समग्र आईडी नंबर और आधार नंबर आवश्यक है. मूल निवासी और आय प्रमाण पत्र आदि की आवश्यकता नहीं है.

कांग्रेस ने भी किया पलटवार
इधर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाडली बहना योजना में एक हजार रुपए दिए जाने के एवज में कांग्रेस ने भी पलटवार किया है. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि अगर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आई तो वे पात्र महिलाओं को डेढ़ हजार रुपए महिला यानि 18 हजार रुपए साल देंगे. यह योजना शिवराज सरकार द्वारा शुरू की गई कथित लाडली बहना योजना से डेढ़ गुना अधिक आर्थिक राशि महिलाओं को प्रदान करेगी. कमलनाथ ने कहा कि इसी के साथ शिवराज की योजना में महिलाओं को शामिल करने पर कम और योजना से बाहर करने पर ज्यादा जोर दिया गया है. इस तरह से यह एक दिखावटी योजना है. इसके मुकाबले में कांग्रेसी सच्ची और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने वाली योजना लेकर आएगी.

By jansetu