PM Modi in Post Budget Webinar: बजट के बाद हुए पोस्ट बजट वेबिनार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के आर्थिक क्षेत्र में हुई प्रगति और आत्मनिर्भरता के बारे में बात की.

PM Modi in Post Budget Webinar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बजट के बाद होने वाले पोस्ट बजट वेबिनार को सबोधित किया है और फाइनेंशियल सेक्टर पर भारत की प्रगति के बारे में बड़ी बाते कही हैं. फाइनेंशियल इन्क्लूजन से लेकर देश के बैंकिंग सेक्टर और आत्मनिर्भर भारत के बारे में बताया है.

भारत है वैश्विक अर्थव्यवस्था का चमकता हुआ सितारा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था का चमकता हुआ सितारा कहा जा रहा है और देश आज G-20 की प्रेसिडेंसी का दायित्व भी उठा रहा है. साल 2021-22 में अब तक का सबसे ज्यादा एफडीआई भारत को हासिल हुआ है.

पीएम मोदी ने RuPay और UPI का किया जिक्र 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये भी कहा कि RuPay और UPI, सिर्फ कम लागत और अत्यधिक सुरक्षित टेक्नॉलजी भर नहीं है, बल्कि ये दुनिया में हमारी पहचान है. भारत आर्थिक अनुशासन, पारदर्शिता और समावेशी अप्रोच को लेकर चल रहा है तो एक बड़ा बदलाव भी हम देख रहे हैं. हमें अलग-अलग भौगोलिक क्षेत्रों और आर्थिक सेक्टर्स की प्रगति के लिए काम करने वाले प्राइवेट सेक्टर को भी ज्यादा से ज्यादा सपोर्ट करना होगा. एक समय तो हर तरफ यही बात छाई रहती थी कि भारत में टैक्स रेट कितना ज्यादा है परंतु आज भारत में स्थिति बिल्कुल अलग है.

बैंकिंग सिस्टम को लेकर जताई उम्मीद

बैंकिंग सिस्टम को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि आज समय की मांग है कि भारत के बैंकिंग सिस्टम में आई मजबूती का लाभ ज्यादा से ज्यादा जमीन तक पहुंचे. सरकार की नीतियों का ही असर है कि फाइनेंशियल इंक्लूजन की पहल का फायदा करोड़ों लोगों तक पहुंचा है और वो पारंपरिक आर्थिक सिस्टम से जुड़े हैं. पीएम मोदी ने कहा कि ‘Vocal for local’ और आत्मनिर्भरता मिशन के लिए देश में एक अभूतपूर्व उत्साह हम देख रहे हैं. भारत के पास ऐसे टैलेंट, इंफ्रास्ट्रक्चर और इनोवेटर्स हैं, जो हमारे फाइनेंशियल सिस्टम को शीर्ष पर पहुंचा सकते हैं.

By jansetu