SP National Convention: लोकसभा चुनावों से पहले अपनी रणनीति के बारे में चर्चा करने को लेकर समाजवादी पार्टी ने कलकत्ता में अपने दो दिवसीय अधिवेशन का आयोजन किया है.

Samajwadi Party National Convention: देश में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए सभी दलों ने अपने-अपने स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है. इसी क्रम में समाजवादी पार्टी ने पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में अपने राष्ट्रीय अधिवेशन का आयोजन किया है. यह अधिवेशन 2 दिन तक चलेगा.

समाजवादी पार्टी के अधिकतर नेता और अखिलेश यादव की टीम के लोग सुबह से ही पश्चिम बंगाल पहुंचने लगे हैं. खबर यह भी है, अधिवेशन के बीच अखिलेश और सीएम ममता बनर्जी की मुलाकात भी होगी, और इस मुलाकात में 2024 की विपक्षी एकता के बारे में रूपरेखा तय करने की बात हो सकती है.

7 सालों बाद खत्म हुआ शिवपाल का वनवास
लेकिन इस अधिवेशन का सबसे खास पहले यह है कि पार्टी में पिछले 7 सालों बाद शिवपाल यादव का वनवास खत्म हो गया है और वह मैनपुरी से उप-चुनाव लड़ सकते हैं. मैनपुरी उप चुनाव के दौरान शिवपाल यादव की वापसी के बाद करीब 7 साल बाद राष्ट्र कार्यकारिणी में शिवपाल यादव की वापसी हुई है. इसकी पुष्टि खुद अखिलेश यादव ने ट्वीट करके की है. 

कोलकाता की फ्लाइट में साथ दिखाई पड़े अखिलेश-शिवपाल 
समाजवादी पार्टी के ट्विटर हैंडल से किए गये ट्वीट में अखिलेश यादव अपने चाचा शिवपाल यादव के साथ अगल-बगल बैठकर कोलकाता को जाने वाली फ्लाइट में सवार दिखाई पड़ते हैं. गौरतलब है, शिवपाल यादव को 2016 में  परिवार और पार्टी के बीच हुए विवाद में अलग रास्ता अपनाना पड़ गया था. 2017 में जनेश्वर मिश्रा पार्क में हुई राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शिवपाल यादव को प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया था.

मैनपुरी में साथ आए चाचा-भतीजे
लंबे समय तक दोनों के बीच विवाद चलता रहा और  पिछले विधानसभा चुनाव के बाद शिवपाल यादव और अखिलेश यादव में नजदीकियां बढ़ती दिखीं लेकिन बाद में तनाव फिर बढ़ गया. संबंधों में यह मजबूती सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव की दुखद मौत के बाद दिखी. मैनपुरी लोकसभा उप चुनाव में मौत के बाद पहली बार चाचा-भतीजे एक साथ आ गए, और उन्होंने मैनपुरी का चुनाव जीत लिया. 

By jansetu