आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने भोपाल के जम्बूरी मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय सामुदायिक नेतृत्व युवा समागम सम्मेलन में सहभागिता की और लर्निंग मैनेजमेंट पोर्टल एवं विद्यार्थी ऐप का जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष जितेंद्र जामदार तथा विभाष उपाध्याय के साथ लोकार्पण किया। युवा वह है जिसके पैरों में गति, सीने में आग और आंखों में सपने होते हैं। युवा वह है जो ठान ले, उसे पूरा करके दिखाता है। आपके साथ मिलकर मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर विकसित और समृद्ध प्रदेश बनाकर दिखाएंगे। एक जमाना था जब मध्य प्रदेश का बजट केवल ₹21 हजार करोड होता था। हम इसे बढ़ाकर ₹2 लाख 79 हजार करोड रुपए ले गए, इस बार ₹3 लाख करोड़ के पार ले जाएंगे। देश की अर्थव्यवस्था में कभी हमारा योगदान 3.6% होता था, आज बढ़कर 4.6% हो गया है।

 

लाडली लक्ष्मी योजना के बाद अब हमने ‘लाडली बहना योजना’ बनाई है। इसमें बहनों को प्रतिमाह 1 हजार रुपये यानी सालभर में 12 हजार रुपये दिये जायेंगे। खेती में मध्यप्रदेश ने चमत्कार करते हुए अन्न के भंडार भर दिए और गेहूं के उत्पादन में पंजाब को पीछे छोड़ दिया। सिंचाई की क्षमता साढ़े सात लाख हेक्टेयर से बढ़कर 45 लाख हेक्टेयर हो गई है। गड्ढों वाली सड़कों के मध्यप्रदेश में आज शानदार हाईवे का निर्माण हो रहा है। हमने लाडली लक्ष्मी योजना, किसान कल्याण योजना, संबल योजना जैसी जनकल्याण की अनेकों योजनाएँ बनाईं। आपके नेतृत्व में आपके सहयोग से इन योजनाओं का लाभ जनता को ठीक से मिले, यह जिम्मेदारी आपको सौंपना चाहता हूं।

#CMCLDP का यह पाठ्यक्रम अब शासन के अन्य पाठ्यक्रमों के समकक्ष माना जायेगा। इसके साथ उच्च शिक्षा विभाग सहित शासन के अन्य विभागों की योजनाओं एवं सुविधाओं का लाभ भी सीएमसीएलडीप के स्नातक और स्नातकोत्तर विद्यार्थियों को भी दिया जायेगा। इसमें छात्रवृत्ति का लाभ भी शामिल है। सीएमसीएलडीपी के सभी मेरे बेटे-बेटियों को शासन की योजनाओं के मूल्यांकन के लिए मानदेय सहित अधिकृत किया जायेगा। ताकि आपके काम के साथ-साथ उसका पारिश्रमिक भी सुनिश्चित हो जाये। सामुदायिक नेतृत्व प्रशिक्षण कार्यक्रम की नोडल एजेंसी जन अभियान परिषद होगी। सामुदायिक नेतृत्व प्रशिक्षण योजना में जो चयनित विद्यार्थी योजनाओं में जन भागीदारी के लिए आगे आएंगे उनके लिए आवश्यक प्रोजेक्ट की व्यवस्था होगी। अपने लिए जिए तो क्या जिए, ए दिल! तू जी जमाने के लिए। आइये जनता की जिंदगी को बदलें मध्य प्रदेश को आगे बढ़ाएं। जनता की जिंदगी बदल पाए तो अपनी जिंदगी भी धन्य होगी। सीएमसीएलडीपी मेरा अभिन्न परिवार है।

About The Author

By jansetu