मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले में ‘ कलीमासी ‘ या काले मांस के रूप में जाने वाला कड़कनाथ जो जो पूरे देश में अपनी अलग पहचान बनाए हुए हैं मुर्गा खाने वाले प्रेमी आजकल कड़कनाथ को ज्यादा खाना पसंद करने लगे हैं।

हमारे विशेष संवाददाता अमर वर्मा ने मध्यप्रदेश के झाबुआ जाकर कड़कनाथ को लेकर एक खास रिपोर्ट तैयार की आखिर कड़कनाथ की क्या खासियत है आइए जानते हैं हमारी इस रिपोर्ट में

जब हमने कड़कनाथ फार्म हाउस के प्रबंधक अमर सिंह दिवाकर से कड़कनाथ को लेकर बातचीत की तो उन्होंने कड़कनाथ की क्या खासियत बताइए आप ही देखिए यह खास रिपोर्ट।

तो देखा आपने कड़कनाथ की मांग अधिक है, प्रबंधक दिवाकर और पोषण विशेषज्ञों के अनुसार कम कोलेस्ट्रॉल, उच्च लौह सामग्री और कैंसर विरोधी गुण कड़कनाथ में शामिल हैं।

वैसे तो कड़कनाथ अब मध्य प्रदेश के कई शहरों तथा गांवो में आसानी से मिल जाता है लेकिन झाबुआ कड़कनाथ की एक अलग ही खासियत है जिसको लेकर दूर-दूर से कड़कनाथ प्रेमी लोग यहां आते हैं और ले जाते हैं तो कई लोगों ने अपना इसे व्यवसाई भी बना लिया है जिससे उनकी आमदनी ज्यादा से ज्यादा हो रही हैं।

एक ऐसा ही कड़कनाथ प्रेमी जो रतलाम से झाबुआ पहुंचा जिसने हमारी खास बातचीत में क्या कुछ कहा आप भी देखिए रिपोर्ट

अगर बात की जाए कड़कनाथ की खासियत की तो यह काला और इसका मांस भी काला तथा दिखने में पूरी तरह से काला होता है ।

तो वही इसका खून भी काला कहा जाता है लेकिन इसको लेकर प्रबंधक अमर सिंह दिवाकर ने बताया कि इसका खून काला नहीं बल्कि गाढ़ा होता है।

उन्होंने झाबुआ के पोल्ट्री फॉर्म मैं कड़कनाथ को कैसे पाला जाता है और कैसे इसके अंडे से चूजे बनाए जाते हैं आप भी देखिए यह रिपोर्ट

अगर आप भी कड़कनाथ खाने के शौकीन है तो आप झाबुआ के पोल्ट्री फार्म से इसे आसानी से महज 400 रुपए से ₹500 रुपए में खरीद सकते हैं ।

यानी यह ज्यादा महंगा नहीं होता है और आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

ग्लोबल इंडिया टीवी के लिए विशेष संवाददाता अमर वर्मा की खास रिपोर्ट

By jansetu