मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत जिले में आयोजित किए गए 441 शिविर में 31 हजार से अधिक लोगों को योजनाओं से लाभान्वित किए जाने का दावा जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। जबकि अकेले नगर निगम क्षेत्र में आयोजित किए गए 20 शिविरों में 6 हजार 465 आवेदनों में से सिर्फ 282 लोगों को लाभ मिला है।

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत आयोजित किए गए शिविरों अब तक 58 हजार 118 आवेदन पत्र दिए गए है। जिसमें से 31 हजार लागों को योजनाओं का लाभ मिला है।

जिले की सभी 6 विकास खंडों में आयोजित हो रहे शिविरों में आवेदन प्राप्त करने के मामले में ढीमरखेड़ा विकासखंड में अब तक सर्वाधिक 13 हजार 264 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जबकि आवेदनों को स्वीकृति करने के मामले में बहोरीबंद जिले में अव्वल है यहां 9 हजार 7 आवेदनों में स्वीकृति देकर हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा चुका है। अब तक आयोजित शिविरों के माध्यम से रिकॉर्ड 14 हजार जाति प्रमाण पत्र जारी किए गए।

शिविरों के दौरान आयुष्मान कार्ड भी बनाए जा रहे हैं। अब तक 9 हजार से अधिक लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाकर दिया गया है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 802 और लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के आवेदनों में 1 हजार 113 लोगों को शिविरों में लाभ दिया जा चुका है। शिविरों में प्राप्त कुल आवेदन पत्रों में से पात्रता का परीक्षण करने के के बाद अब तक 60 फीसदी से अधिक मामलों में स्वीकृति देकर पात्रों को लाभान्वित किया जा चुका है।

About The Author

By jansetu