मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद जिला धार की नवांकुर योजनान्तर्गत चयनित संस्थाओे का दो दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण स्थानीय अनिल प्लाजा धार में शुभारभ हुआ।

धार मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद धार के द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 हेतु 13 विकासखण्डो मे चयनित नवांकुर संस्थाओं का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ स्थानीय अनिल प्लाजा हाल धार मे हुआ।
कार्यक्रम के शुभारंभ में कार्यकम में आये अतिथि श्री मुकामसिह रावत, समाजसेवी एवं पूर्व उपाध्यक्ष जिला जन अभियान समिति धार, श्री निलेष जी शर्मा समाजसेवी एवं एडव्होेकेट धार, श्री नवनीत रत्नाकर जिला समन्वयक मध्यप्रदेष जन अभियान परिषद धार का श्रीफल के द्वारा स्वागत किया गया । आये अतिथियों के द्वारा सरस्वती जी एवं भारतमाताजी के फोटो के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं मार्ल्यापण के पश्चात् सत्र का शुभारंभ किया गया ।
श्री मुकामसिंह जी रावत ने अपने उदबोधन मे कहा गया कि शासन स्तर पर जन अभियान आज नये एनजीओ स्थापित करने मे अपनी भूमिका निभा रहा है । ये सभी संस्थाएॅ आज समाज के लोगो के साथ कार्य कर रही है । आज हम देख रहे है कई वर्षो के बने हुए चित्तौगढ जिसे किले आज भी खडे है और आज के कई बाध बने हुए कुछ समय में डह जाते है । आज हमेे काम भी दृढ़ता एवं ईमानदारी से करने की आवष्यकता है । यदि हमें कोई जिम्मेदारी दी है तो हमें समाज की भलाई का कार्य के लिए उस गाव मे समाज के भाव लेकर जाना है । जन अभियान परिषद की परिकल्पना को पूर्ण करना हमारे समाज के लोगो को शासन के साथ समन्वय स्थापित कर समाज का कल्याण हो सके ।
आये अतिथि श्री निलेश शर्मा ने अपने उदबोधन में कहा गया कि आप लोगो के इस योजना के माध्यम से समाज सेवा का अवसर प्रदान किया जा रहा है जिसे आप अच्छी तरह से निभायेंगे।

सत्र के प्रारंभ में मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद का परिचय प्रदान किया गया । पश्चात् परिषद की योजनाओे एवं कार्यक्रम का विस्तृत जानकारी प्रजेन्टेशन के माध्यम से प्रस्फुटन, नवांकुर, समृ़िद्ध, सृजन, सीएमसीएलडीपी के बारे मे कहा गया है कि हमे अपने ग्रामो मे कार्य नर्सरी, आदर्ष ग्राम, लीड एनजीओ के लिए कार्य करना है । सजृन योजना का बाग प्रिंट का उदाहरण देकर बताया कि आज उनका आजीविका का साधन है । अपनी परम्परागत कला को जीवित रखे जाने हेतु योजना है ।
अगले सत्र मेे व्यक्तित्व विकास के विषय पर आये श्री नंदन जोशी, समाज सेवी, श्री विवेकानंद केन्द्र धार के द्वारा अपने उदबोधन मेे कहा गया कि अच्छे गुणो को मिलाकर व्यक्तित्व बनता है । सामाजिक कार्यकर्ता समाज के साथ कार्य करना है तो वह दीपक की तरह जलने जैसा कार्य करना है । हमारा व्यक्तित्व ज्योतिष के समान है जैसे 12 प्रकार के अलग व्यक्ति होते है । व्यक्तित्व विकास ने अपनी आंतरिक शक्ति को जानना चाहिये । जब कोई भी कार्य करे तो उर्जा के साथ करना चाहिए । प्रशंसा भी हमारा व्यक्तित्व है किसी से मिले तो उसके कार्यो की प्रशंसा करनी चाहिये । आपकी भाषा शैली भी व्यक्तित्व विकास पर भी प्रभाव होता है।
अगले सत्र में आये श्री सरदारसिह जी तवर, विवेकानंद केन्द्र धार के द्वारा अपने उदबोधन में कहा गया कि नेतृत्व क्षमता विकास समाज मे सभी किसी भी गुण में नेतृत्व क्षमता का गुण सर्वश्रेष्ठ होना चाहिये ।
अगले सत्र मे आये श्री शाश्वत जैन, रिसर्च ऐसोसिऐट अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विष्लेषण संस्थान के द्वारा अपने उदबोधन मे कहा गया कि सामुदायिक सहभागिता की कोई भी योजना हो जिससे समाज की सहभागिता होना चाहिये । किसी भी योजना मेे लोगो को जोड़ना ही सहभागिता आवष्यक है । इनके द्वारा लिज्जत पापड का उदाहरण देते हुए कहा गया कि पहले शुरूआत मेे चार महिलाएॅ ने कार्य प्रारंभ किया गया । आज यह बड़े स्तर पर कार्यरत है । हम किसी भी सामुदायिक को जन आंदोलन बना सकते है । उसके पष्चात भोपाल से आये मध्यप्रदेष जन अभियान परिषद के उप निदेशक महोदय श्री अमिताभजी श्रीवास्तव के द्वारा नवांकुर योजना के कार्य के बारे मेे बताया गया कि यह प्रषिक्षण आपके कार्य हेतु अत्यन्त आवष्यक है । कार्यक्रम मे आये श्री अमितषाह जी संभाग समन्वयक, इन्दौर के द्वारा अच्छे कार्य अपने क्षेत्र मेे करने हेतु किया गया । नवांकुर के बारे में बताया गया । अंत मेे श्रीमती रजनी यादव द्वारा समुह चर्चा रखी गई । आभार श्री सचिन त्रिवेदी, विकासखण्ड समन्वयक नालछा ने माना । कार्यक्रम का संचालन श्री मनीष कुमार शर्मा विकासखण्ड समन्वयक कुक्षी के द्वारा किया गया । कार्यक्रम मेे सभी विकासखण्ड समन्वयक, मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद सहित कार्यक्रम में नवांकुर प्रतिभागी सहित कुल 80 प्रतिभागी उपस्थित रहे ।

By jansetu