हमारा लक्ष्य:- सुगम, सुरक्षित, सुखद यातायात

● यातायात जागरूकता सप्ताह के समापन समारोह का आयोजन

● सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रमों को लगातार जारी रखें और आमजनमानस को जागरूक करें। – एडीजीपी (पीटीआरआई)

● यातायात जागरूकता किसी सप्ताह या महीने ही नहीं यह प्रतिदिन, प्रतिक्षण जीवन में उतारे जाने वाले उद्देश्य है , यह ऐसे विचार हैं जो हमारे जीवन का हिस्सा होना चाहिए। यह हमारी स्वयं की सुरक्षा के लिए हैं अन्यथा कुछ क्षणों की गलती पूरे जीवन पर भारी पड़ सकती है। – पुलिस आयुक्त, नगरीय इंदौर

●यातायात प्रबंधन पुलिस की टीम द्वारा स्कूल,कॉलेज, संस्थानों में जाकर सड़क सुरक्षा जागरूकता के लिए किये जा रहे आयोजन सराहनीय है- एडीशनल सीपी (अपराध एवं मुख्यालय)

● जिम्मेदार नागरिकों के सहयोग से आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि इंदौर यातायात में भी नम्बर 1 बनेगा इसके लिए हम निरन्तर आमजनमानस को जागरूक करेंगे- डीसीपी, यातायात प्रबंधन

● यातायात जागरूकता में सराहनीय कार्य करने वाले छात्र-छात्राओं, यातायात प्रबंधन मित्र, जिम्मेदार नागरिक एवं पुलिस के अधि/ कर्मचारियों को सम्मानित किया गया

आज दिनांक 28 जुलाई 2022 रविवार को यातायात प्रबंधन पुलिस,महानगर इंदौर द्वारा दिनांक 22 अगस्त से 28 अगस्त तक सड़क सुरक्षा जागरूकता के विभिन्न कार्यक्रम जैसे यातायात प्रशिक्षण, निबंध प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, वाद विवाद प्रतियोगिता, क्विज कंपटीशन, वाहन रैली एवं विभिन्न चौराहों पर जागरूकता कार्यक्रम आदि किए गए। इस सात दिवसीय सड़क सुरक्षा जागरूकता सप्ताह 2022 का समापन समारोह का आयोजन एसजीएसआईटीएस कॉलेज ऑडिटोरियम, इंदौर में रखा गया। कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पीटीआरआई भोपाल श्री जी जनार्दन, पुलिस आयुक्त, नगरीय इंदौर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (अपराध एवं मुख्यालय ) श्री राजेश हिंगणकर, पुलिस उपायुक्त (यातायात प्रबंधन) श्री महेश चंद जैन, एसजीएसआईटीएस के डायरेक्टर प्रो.डॉ श्री राकेश सक्सेना जी व यातायात प्रबंधन पुलिस के अधि/कर्मचारियों, यातायात प्रबंधन मित्र, विभिन्न प्रतियोगिता में विजेता छात्र-छात्राओं एवं गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में किया गया।

यातायात प्रबंधन पुलिस द्वारा सभी मंचासीन अतिथियों का पुष्प गुच्छ से स्वागत करते हुए कार्यक्रम की शुरुआत की गई। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री जी जनार्दन ने अपने उद्बोधन में सड़क सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए सुगम, सुरक्षित एवं सुखद यातायात हेतु विस्तृत कार्ययोजना के बारे में बताया। मध्यप्रदेश में प्रतिवर्ष लगभग 12,000 लोगों की सड़क दुर्घटना में दुःखद मृत्यु होती है। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए आम जनमानस को जागरूक करने के साथ-साथ इंजीनियरिंग एवं एनफोर्समेंट के महत्व को बताया। उन्होंने हेलमेट एवं सीट बेल्ट के महत्व को उदाहरण के द्वारा बताया कि किस तरह हेलमेट एवं सीट बेल्ट लगाने से सड़क दुर्घटनाओं में हमारी अमूल्य जान बच सकती है। जब भी आप घर से सफर पर निकले तो समय प्रबंधन करें ताकि जल्दबाजी की वजह से आप किसी दुर्घटना का शिकार ना हो। सड़क दुर्घटना की मुख्य वजह तेज गति से वाहन चलाना पाया गया है अतः हमें नियंत्रित गति से चलाना चाहिए। श्री जी जनार्दन ने यातायात प्रबंधन पुलिस द्वारा किए जा रहे जागरूकता कार्यक्रमों एवं यातायात प्रबंधन के कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों को लगातार जारी रखें और आमजनमानस को जागरूक करें।
पुलिस आयुक्त, नगरीय इंदौर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र ने अपने उद्बोधन में सभी को संबोधित करते हुए कहा कि सड़क सुरक्षा आने वाले समय में किसी भी शहर के लिए सबसे बड़ी चुनौती है क्योंकि जितनी मौतें हत्या एवं विभिन्न प्रकार के अपराधों के दौरान नहीं होती है, उससे कई गुना ज्यादा मौतें अप्रिय व असमय सड़क दुर्घटनाओं में होती है। सड़क हादसे सबसे बड़ी वजह है पूरी दुनिया में लोगों की जान लेने के लिए और पूरी दुनिया में सड़क हादसों का प्रतिशत सबसे ज्यादा भारत देश में है, ऐसे में हमारी चुनौतियां एवं जिम्मेदारी और ज्यादा बढ़ जाती है। सड़क सुरक्षा के जागरूकता के स्तर को हमें व्यापक स्तर तक ले जाना है सड़क सुरक्षा जागरूकता सप्ताह का उद्देश्य यही है इस तरह के कार्यक्रमों के माध्यम से जनभागीदारी एवं जन भावनाओं को बढ़ाया जाए ताकि लोग यातायात के नियमों को जिम्मेदारी पूर्वक अपनाएं। छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों की सीख दे ताकि वह अपने पेरेंट्स को भी यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करें। पुलिस आयुक्त कहा कि यातायात जागरूकता किसी सप्ताह या महीने ही नहीं यह प्रतिदिन, प्रतिक्षण जीवन में उतारे जाने वाले उद्देश्य है , यह ऐसे विचार हैं जो हमारे जीवन का हिस्सा होना चाहिए यातायात के नियम किसी और की बेहतरी के लिए नहीं है, यह हमारी स्वयं की सुरक्षा के लिए हैं अन्यथा कुछ क्षणों की गलती पूरे जीवन पर भारी पड़ सकती है।

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (अपराध /मुख्यालय) श्री राजेश हिंगणकर ने अपने उद्बोधन में कहा कि यातायात प्रबंधन पुलिस की टीम द्वारा स्कूल,कॉलेज, संस्थानों में जाकर सड़क सुरक्षा जागरूकता के लिए विभिन्न विषयों जैसे यातायात संकेत, सड़क सुरक्षा संसाधन, यातायात के विभिन्न नियमो की जानकारी एवं चित्रकला, वाद-विवाद प्रतियोगिताएं आदि आयोजित कर बहुत ही सराहनीय कार्य किया गया। श्री हिंगणकर जी ने सड़क दुर्घटनाओं से बचने के लिए बरती जाने वाली छोटी-छोटी सावधानियों का जिक्र करते हुए यातायात नियमों का जिम्मेदारी पूर्वक पालन करने की अपील की।
एसजीएसआईटीएस के डायरेक्टर प्रो.डॉ. श्री राकेश सक्सेना ने अपने उद्बोधन में कहा कि हम सब मिलकर नई-नई तकनीकों के माध्यम से सड़क सुरक्षा के लिए भी बेहतर कार्य करेंगे। इसमें संस्थान का यातायात प्रबंधन पुलिस इंदौर को पूरा सहयोग रहेगा। उन्होंने यातायात जागरूकता में जनभागीदारी के महत्व को लेकर भी चर्चा की।

पुलिस उपायुक्त, यातायात प्रबंधन श्री महेश चंद जैन ने यातायात प्रबंधन पुलिस द्वारा विगत 8 माह से शहर के यातायात को सुगम, सुरक्षित एवं सुखद बनाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यातायात प्रबंधन मित्र योजना से जुड़कर जिम्मेदार नागरिक बेहतर यातायात प्रबंधन में निस्वार्थ भाव से बढ़-चढ़कर सहयोग दे रहे है। यातायात हेल्पलाइन द्वारा जिम्मेदार नागरिकों द्वारा दी गई सूचना, सुझाव की सत्यता का परीक्षण करने के पश्चात यातायात प्रबंधन पुलिस द्वारा प्राथमिकता से बेहतर यातायात प्रबंधन के लिए यातायात नियमों का उल्लंघन कर आम जनमानस का जीवन संकट में डालने वाले वाहन चालकों पर ना सिर्फ जुर्माना अभी तो अपितु अपराधिक प्रकरण भी पंजीबद्ध किए गए हैं।

डीसीपी, यातायात प्रबंधन श्री जैन ने कहा कि आप सभी जिम्मेदार नागरिकों के सहयोग से आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है की यातायात सप्ताह भले ही साथ सप्ताह के रूप में आज समाप्त हो रहा है परंतु जो शुरुआत इंदौर पुलिस कमिश्नरेट बनने के साथ हुई है हमारा लक्ष्य:- सुगम, सुरक्षित एवं सुखद यातायात। हम सब ने ठाना है, यातायात में इंदौर को नंबर वन बनाना है, जब तक हम इस लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर लेते, तब तक हम चलते चलेंगे, आगे बढ़ते चलेंगे और सबसे आगे जाएंगे।”

कार्यक्रम के दौरान अतिथियों द्वारा सड़क सुरक्षा जागरूकता सप्ताह के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिता में विजेताओं, निस्वार्थ भाव से यातायात प्रबंधन में सहयोग करने वाले “यातायात प्रबंधन मित्रों”, जागरूकता सप्ताह के दौरान अमूल्य सहयोग देने वाले जिम्मेदार नागरिकों, यातायात प्रबंधन पुलिस के अधि/कर्मचारियों को सराहनीय कार्य करने के लिए पुरस्कार से पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त श्री अनिल कुमार पाटीदार, सहायक पुलिस आयुक्त श्री अजीत सिंह चौहान, सहायक पुलिस आयुक्त श्री संतोष कुमार उपाध्याय, सहायक पुलिस आयुक्त श्री अरविंद तिवारी, थाना प्रभारी निरीक्षक श्री दिलीप सिंह परिहार सहित यातायात प्रबंधन पुलिस के अधिकारी/कर्मचारी एवं विभिन्न स्कूलों, संस्थानों से आये गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

कृपया जिम्मेदार नागरिक बनें, यातायात के नियमों का पालन कर, सावधानी पूर्वक वाहन चलाएं, स्वयं सुरक्षित रहें व दूसरों को भी सुरक्षित रखें

By jansetu