जिले में तेज बारिश का इंतजार लोगों को बना हुआ हैं, इसके बावजूद बादल अभी तक झमाझम नही बरसे है। मानसून का मौसम सक्रिय हुए 59 दिन बीत चुके है, किंतु बारिश होने के बाद भी मौसम में उमस व गर्मी बनी हुई है। नगर में तो पिछले 24 घन्टे में डेढ़ इंच बारिश हुई है, मंगलवार सुबह से ही मौसम सुहाना बना हुआ है। किंतु बारिश नहीं हो रही है। तालाबों सहित अन्य जल स्रोतों में बहुत अधिक पानी की आवक अब बढ़ने लगी है।

नगर के कुछ नलकूपों में पानी नहीं आया हैं। साथ ही नगर पालिका भी तीन दिन छोडकर नलों से पानी सप्लाई कर रही है। हालांकि मौसम विभाग के अधिकारियों की मानें तो दो दिन बाद बंगाल की खाडी से नया सिस्टम बन रहा हैं, जो अगले सप्ताह के अंत तक प्रवेश करेगा। जिसके कारण ही अब तेज बारिश होने की उम्मीद है। पिछले सप्ताह ओडिशा की ओर से मानसून का सिस्टम बना था, जिसके बावजूद बहुत तेज बारिश नहीं हुई। किंतु आसमान में बादल छाए रहे।

दोनों ही डेम खाली

डेम प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार सरदारपुर में स्थित कालीकराय डेम का लेवल अभी 471.05 मीटर हैं, लगातार बारिश के कारण पानी बढ़ता ही जा रहा है। इस डेम के गेटों को 474.30 होने पर खोला जाता है। साथ ही माही डेम में पानी का लेवल 447.02 मीटर है। जिसे 451 होने पर खोला जाएगा। कृषि विभाग के वैज्ञानिक डॉ जीएस गठिये के अनुसार किसानों को नियमित रुप से फसलों की देखभाल करने की सलाह दी जा रही हैं। साथ ही कीट का प्रकोप बढ़ता हैं, तो किसानों को सलाह के अनुसार कीटनाशक का उपयोग करना चाहिए।

खबरें और भी हैं…

By jansetu