दिनांक 01 अगस्त 2022 को आरोग्य भारती धार ने स्वराज के 75 वे *अमृत महोत्सव* के उपलक्ष्य में एक ही दिन में पूरे धार जिले में 75 विद्यालयों में स्वास्थ्य जागरूकता करते हुए स्वास्थ्य के ऊपर प्रबोधन दिया। जिसमें सभी 75 विद्यालयों में चिकित्सकों ने जाकर स्वराज के 75 वे अमृत महोत्सव के महत्व के बारे में भी बताया एवं साथ ही वर्षभर में विभिन्न ऋतुओ की जानकारी दी एवं वर्षा ऋतु में होने वाली बीमारियों उससे बचाव के बारे में जानकारी दी।

वर्तमान में हमें किस प्रकार से हमें हमारे स्वास्थ्य का ध्यान रखना है व जागरूक रहना है, किस प्रकार का खानपान हमें रखना है, जिससे कि हम स्वस्थ रह सके।

वर्षा ऋतु में हमें क्या-क्या नहीं खाना है इस बारे में भी विस्तृत रूप से जानकारी चिकित्सकों द्वारा दी गई ।
अमृत महोत्सव के कार्यों को पूरा करने में संपूर्ण आरोग्य भारती धार ने एक विशेष टीम की तरह मेहनत की और आरोग्य भारती ने जो लक्ष्य निर्धारित किया था उसे पूर्ण किया।

कोविड टीकाकरण के बारे में भी विद्यार्थियों से टीम सदस्यों ने अपील की कि कोविड बूस्टर टीकाकरण भारत सरकार द्वारा निशुल्क किया जा रहा है,अपने अभिभावकों,पड़ोसियों को इस बारे में जानकारी देकर उन्हें टीकाकरण हेतु प्रेरित करने का आह्वान पूरी टीम द्वारा संपूर्ण जिले में किया गया।

आरोग्य भारती की टीम द्वारा तंबाकू जनित रोगों के बारे में भी विद्यार्थियों को विस्तृत रूप से समझाया एवं किस प्रकार से तंबाकू एवं नशीले पदार्थों से अपने आप को बचाना है यह भी बतलाया, क्योंकि नशा किसी भी व्यक्ति व समाज के जीवन का नाश कर देता है।
तंबाकू से कई प्रकार की बीमारियां होती है एवं सामान्यतः किसी भी नशे की शुरुआत बच्चों में या विद्यार्थियों में तंबाकू से ही प्रारंभ होती है, जो आगे जाकर विकराल रूप धारण कर लेती है। और कई लोगों को असमय ही अपने गिरफ्त में लेकर व्यक्ति की जीवन लीला को समाप्त कर देती है।

आरोग्य भारती की पूरी टीम का डॉक्टर कल्याण सिंह जादौन जिला अध्यक्ष आरोग्य भारती द्वारा आभार व्यक्त किया गया एवं कहा कि हम सभी मिलकर आगे भी ऐसे ही समाज में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता अभियान चलाते रहेंगे।

By jansetu