रायसेन से शिवलाल यादव की रिपोर्ट

सरकार किसानों के कल्याण के लिए दृढ़ संकल्पित हैं- स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी,जिले में 148072 कृषि दावों में 269 करोड़ 80 लाख रू फसल बीमा दावा राशि का किसानों को किया गया भुगतान

रायसेन।सहकारिता एवं जिले के प्रभारी मंत्री अरविन्द सिंह भदौरिया, स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी तथा सिलवानी विधायक रामपाल सिंह राजपूत द्वारा रायसेन चिड़िया टोल वन परिसर में आयोजित प्रधानमंत्री फसल बीमा क्षतिपूर्ति दावा राशि वितरण कार्यक्रम का कन्यापूजन और दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री डॉ भदौरिया ने कहा कि आज मुख्यमंत्री
शिवराज सिंह चौहान द्वारा बैतूल जिले से प्रदेश के 49 लाख किसानों के खातों में एक क्लिक से खरीफ 2020 एवं रबी 2020-21 के प्रधानमंत्री पीएम फसल बीमा के तहत सात हजार 635 करोड़ रू की फसल बीमा क्षतिपूर्ति राशि का भुगतान किया गया है। प्रभारी मंत्री डॉ भदौरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा रायसेन जिले के भी एक लाख 48 हजार 72 दावों में 269 करोड़ 80 लाख रू फसल बीमा राशि का किसानों के खातों में सीधे भुगतान किया गया है। सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का फायदा अब सीधे हितग्राहियों के बैंक खातों में पहुंचता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किसानों के कल्याण और विकास के लिए कई योजनाएं प्रारंभ की गई है, जिनका लाभ किसान बंधुओं को मिल रहा है।
प्रभारी मंत्री डॉ भदौरिया ने कहा कि केन्द्र और प्रदेश की सरकार किसान हितैषी सरकार है। सरकार द्वारा खेतों में हरित क्रांति लाने सिंचाई के रकबे में लगातार वृद्धि की जा रही है। पहले प्रदेश में सात लाख हैक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होती थी जो क्षेत्र अब बढ़कर 48 लाख हैक्टेयर से अधिक हो गया है। प्रभारी मंत्री भदौरिया ने कहा कि किसानों के विकास, उनकी आय में वृद्धि के लिए सैकड़ों योजनाएं चलाई जा रही है। कृषि में नित नए -,नए आयाम स्थापित किए गए जा रहे हैं।
प्रभारी मंत्री डॉ भदौरिया ने मंच से ही उप संचालक कृषि को निर्देश दिए कि किसानों के लिए संचालित योजनाओं का लाभ सुगमता से किसानों तक पहुंचे, यह सुनिश्चित करें। किसानों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए परेशानी ना हो, उन्हें भटकना ना पड़े। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों को विभिन्न कृषि यंत्रों पर अनुदान दिया जाता है, उन्नत खेती के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि सहकारिता विभाग द्वारा महिलाओं, लोगों को रोजगार से जोड़ने के लिए अनेक कार्य किए जा रहे हैं।
सरकार किसानों के कल्याण के लिए दृढ़ संकल्पित हैं- स्वास्थ्य मंत्री
प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान द्वारा प्रदेश के किसानों को फसल बीमा दावा राशि का भुगतान सीधे उनके खातों में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के कल्याण के लिए दृढ़ संकल्पित है, उनके हित के लिए सदैव कार्य करती है। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू की गई किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खातों में प्रति वर्ष 6 हजार रू की राशि तीन किस्मों में जमा की जाती है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भी प्रदेश के किसानों के लिए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना प्रारंभ की गई,।जिसके तहत किसानों को प्रति वर्ष चार हजार रू की राशि प्रदान की जा रही है। इस प्रकार प्रदेश में प्रतिवर्ष 10 हजार रू की राशि प्रतिवर्ष किसानों के खातों में वितरित की जा रही है। इसके साथ ही किसानों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से कृषि यंत्र खरीदी में सब्सिडी भी प्रदान की जाती है।
कार्यक्रम में सिलवानी विधायक रामपाल सिंह राजपूत ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा जिले में फसल बीमा के तहत एक लाख 48 हजार 72 दावों का 269 करोड़ 80 लाख रू दावा राशि का भुगतान किसानों को किया जा रहा है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, किसानों के लिए बहुत मददगार योजना है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही किसान हितैषी योजनाओं का पर्याप्त प्रचार-प्रसार किया जाए। सभी किसानों तक योजनाओं का लाभ पहुंचे।
कलेक्टर अरविन्द कुमार दुबे ने बताया कि जिले में प्रधानमंत्री पीएम फसल बीमा के तहत खरीफ 2020 एवं रबी 2020-21 में एक लाख 48 हजार 72 दावों का 269 करोड़ 80 लाख रू फसल बीमा किसानों के खातों में भुगतान किया गया है। उन्होंने बातया कि जिले में वर्ष 2021-22 में कुल 2028 सिंचाई उपकरणों स्प्रिंकलर, पाईप लाइन और विद्युत पम्प पर लगभग 250 लाख रू का अनुदान किसानों को वितरित किया गया है। कार्यक्रम में, बैतूल जिले में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यक्रम का लाईव प्रसारण देखा व सुना गया।

हितग्राही किसानों को वितरित किए गए प्रमाण पत्र
कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री डॉ भदौरिया, स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी तथा सिलवानी विधायक सिंह द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभान्वित किसानों को बीमा राशि के प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इसके साथ ही जिले के प्रगतिशील किसानों और अन्य कृषि योजनाओं के हितग्राही किसानों को भी प्रमाण पत्र वितरित किए गए। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनीता किरार, पुलिस अधीक्षक विकाश कुमार शाहवाल, जिला पंचायत सीईओ पीसी शर्मा, बीजेपी जिलाध्यक्ष डॉ जयप्रकाश अनीता किरार ,अशोक कुमार ठाकुर सरपंच भागचंद चौरसिया ,एसडीएम एलके खरे तहसीलदार अजय प्रताप सिंह पटेल ब्रजेश चतुर्वेदी राकेश तोमर कन्हैया सूरमा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित रहे।
रायसेन से शिवलाल यादव की रिपोर्ट

By jansetu