दीपावली के पहले और बाद के सात-सात दिन में इस बार शहर की आबोहवा अच्छी रही। 28 अक्टूबर से 11 नवंबर के दौरान सिर्फ तीन दिन ऐसे रहे, जब एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 200 के पार गया। वहीं पिछले साल इसी अवधि के दौरान छह बार एक्यूआई 200 से ऊपर गया था।

प्रदूषण विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय ने दीपावली के पहले और बाद के 7-7 दिन के प्रदूषण की रिपोर्ट भोपाल मुख्यालय भेज दी है। रिपोर्ट के मुताबिक इस बार सिर्फ एक दिन (दिवाली पर) प्रदूषण का स्तर 300 के पार गया था।

दीपावली के पहले और बाद के सात-सात दिन केवल 3 दिन 1, 4 और 8 नवंबर को प्रदूषण ने 200 व 300 का आंकड़ा छुआ था, वहीं त्योहार के पहले की बात करें तो इसमें केवल 1 ही दिन 1 नवंबर को एक्यूआई 200 से ज्यादा 212 था। त्योहार के बाद दो दिन की बात करें तो 4 और 8 नवंबर को एक्यूआई 382 व 200 रहा। वहीं पिछले साल इन 15 दिन में एक्यूआई भले छह दिन 200 पार हुआ था, लेकिन 300 का आंकड़ा एक भी बार पार नहीं हुआ था।

और उपकरण लगाने पर विचार

प्रदूषण के 15 दिन के आंकड़ों की रिपोर्ट भोपाल पहुंचने के बाद अब उसकी स्क्रूटनी की जा रही है। इसके बाद संभवत: अगले सप्ताह भोपाल से इसे लेकर नई गाइड लाइन जारी हो सकती है। वहीं प्रदूषण विभाग अब शहर के कई अन्य क्षेत्रों में भी प्रदूषण मापने के उपकरणों को लगाने पर विचार कर रहा है, ताकि शहर के अलग-अलग हिस्सों में प्रदूषण का स्तर सटीक तरीके से मापा जा सके।

ठंड बढ़ने से एक दिन ज्यादा प्रदूषण
इस बार दीपावली के बाद के 7 दिन में प्रदूषण बढ़ा है। कारण वातावरण में ठंडक बढ़ने, हवा की गति कम होना है। निर्माण कार्यों को भी अनुमतियां मिल गई हैं तो उसके कारण भी प्रदूषण के स्तर पर असर पड़ा है।– आरके गुप्ता, रीजनल ऑफिसर, मप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

By jansetu