धार जिले की बढ़ती भौगोलिक स्थिति को देखते हुए नागरिकों की सुरक्षा बढ़ाने ओर क्षेत्र को अपराध मुक्त रखने के उद्देश्य से मंगलवार को जन सुरक्षा अभियान के तहत My Smart E-verification app की हुई शुरुआत की गई है। एप्प की शुरुआत के साथ ही एसपी कार्यालय में जिले के थाना प्रभारी व चौकी प्रभारियों की एप्प की जानकारी देते हुए ट्रेनिंग वीडियो काॅन्फ्रेंस के माध्यम से दी गई।

एप्प का लोकार्पण करते हुए एसपी आदित्य प्रताप सिंह ने कहा कि जिले में एक महीने का विशेष अभियान किराएदारों की जानकारी जुटाने के लिए चलाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत इस एप्प को नि:शुल्क बनाकर कंपनी की ओर से पुलिस विभाग को सौंपा गया है।

इस एप्प को प्ले स्टोर से घर बैठे ही नागरिक डाउनलोड कर सकते हैं, तथा अपने किराएदार, नौकर, ड्राइवर सहित अन्य कर्मचारियों की पूरी जानकारी बगैर थाने आए एप्प के माध्यम से अपलोड कर सकते हैं। लोकार्पण कार्यक्रम में इस दौरान एडिशनल एसपी देवेंद्र पाटीदार, डीएसपी मोनिका सिंह, सीएसपी देवेंद्र पाटीदार उपस्थित थे।

मकान मालिक की मुख्य जिम्मेदारी

आम तौर पर किराएदार की भूमिका होती है, कि अपने दस्तावेज समय पर थाने पर जमा करवाए। किंतु इस अभियान के तहत पुलिस ने मुख्य भूमिका मकान मालिकों की बनाई है। एसपी सिंह ने कहा कि प्रदेश का धार पहला जिला है, जिसमें किराएदारों की जानकारी एकत्रित करने के लिए एप्प बनाई गई है।

इसमें मकान मालिक की जिम्मेदारी होगी कि वे अपने किराएदार व कर्मचारियों की जानकारी स्वयं उपलब्ध करवाएं। इसके पीछे धार पुलिस की मंशा उन्हीं लोगों की सुरक्षा को लेकर है। एप्प बनाने वाली कंपनी से जुड़े लोगों ने जानकारी देते हुए बताया कि एप्प के चार मुख्य पेज हैं, जिसमें किराएदार का फोटो, आधार कार्ड व अनुबंध पत्र से लेकर अन्य जानकारी देनी होगी।

इस दौरान एसपी ने संकेत दिए कि अगर समय पर मकान मालिक जानकारी थाने पर नहीं देगा तो अभियान के बाद जिले में कार्रवाई कर प्रकरण भी दर्ज किए जाएंगे।

By jansetu